गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों में लगेगा समर कैंप

 

गर्मी की छुट्टियों में भी परिषदीय स्कूलों के बच्चे स्कूल से दूर नहीं होंगे। बच्चों को तरह-तरह की गतिविधियों से जोड़ने के लिए समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसमें न सिर्फ बच्चों को खुशनुमा माहौल दिया जायेगा। बल्कि उन्हें कई नई बातें भी सिखाई जाएंगी।


प्राइवेट स्कूलों में समर कैंप का आयोजन हर साल होता है बच्चे इन कैंप में जाकर न सिर्फ नई-नई चीज़ सीखते थे बल्कि खूब आनंद भी लेते थे। इसी तर्ज पर परिषदीय स्कूलों में भी जिले में इस बार समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। 29 में से 5 जून तक आयोजित होने वाले समर कैंप के लिए प्रत्येक विकासखंड से एक स्कूल का चयन किया गया है। इन समर कैंप में बच्चों को चित्रकला, पेंटिंग, कोलाज मेकिंग सिखाई जायेगी। बच्चों को विज्ञान से जुड़े प्रयोग, कहानी सुनाना, निबंध लिखना, किताब बनाना, क्विज कंपटीशन, अभिनय, अखबार पढ़ना जैसी चीजें सिखाई जाएंगी। इसके साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। जिनमें बच्चों को आउटडोर और इंडोर खेलों के साथ ही योग तथा ध्यान भी सिखाया जाएगा। बच्चों को पर्यावरण जागरूकता से भी जोड़ा जाएगा और किचन गार्डन बनाना, पौधे लगाना तथा पर्यावरण जागरूकता की शिक्षा दी जाएगी। एक हफ्ते के समर कैंप में बच्चों को गीत संगीत की भी शिक्षा दिए जाने की योजना तैयार की गई है।




यहां हो रहा है आयोजन

अमेठी ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय अमेठी, बहादुरपुर ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय बहादुरपुर, भादर ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय घोरहा, भेटुआ के कंपोजिट विद्यालय बनवारीपुर, गौरीगंज के कंपोजिट विद्यालय पचेहरी, मुसाफिरखाना के कंपोजिट विद्यालय मुसाफिरखाना, जामों के कंपोजिट विद्यालय दखिनवारा, जगदीशपुर के कंपोजिट विद्यालय कमरौली, संग्रामपुर के प्रथमिक विद्यालय ठेंगहा, शाहगढ़ के प्राथमिक विद्यालय शाहगढ़, शुकुलबाजार के प्राथमिक विद्यालय विसंभरपट्टी, सिंहपुर के कंपोजिट विद्यालय सिंहपुर तथा तिलोई के कंपोजिट विद्यालय भेलाई कला में आयोजन किया जाएगा।


सभी ब्लॉकों के एक विद्यालय में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप के माध्यम से बच्चों को पाठ्य सहगामी गतिविधियों से जोड़ने की कोशिश की जाएगी।


संजय तिवारी


बीएसए अमेठी