primary ka master: स्कूल में मारपीट, दो सहायक अध्यापक निलंबित

हरदोई,  प्राथमिक विद्यालय भरावन में अभद्र भाषा का प्रयोग करने, मारपीट, शैक्षणिक कार्य में रुचि न लेने, पदीय दायित्वों का निर्वहन न करने के आरोप में दो सहायक अध्यापकों को निलंबित करने की कार्रवाई की गई है। दोनों को बीआरसी भरावन से संबद्ध किया है।




बीएसए विजय प्रताप सिंह ने जारी आदेश में लिखा है कि खंड शिक्षा अधिकारी भरावन ने जांच आख्या दी। इसके अनुसार ब्लाक संसाधन केंद्र में उपस्थित व्यक्तियों ने स्पष्ट किया है कि प्राथमिक विद्यालय भरावन सहायक अध्यापक शिवम शर्मा ने सहायक अध्यापक सुरचना हंस के साथ अमानवीय व्यवहार किया। अभद्र भाषा में महिला शिक्षिका को अपमानित किया। मानसिक उत्पीड़न किया। उसे तत्काल विद्यालय से हटाया जाए अन्यथा विवाद उग्र रूप ले लेगा। कोई भी आकस्मिक घटना घटित हो सकती है।


इस पर शिक्षक शिवम शर्मा व सुरचना हंस को कठोर चेतावनी निर्गत की गई थी। इनमें सामंजस्य के अभाव व मनमाने तरीके से कार्य करने के कारण विवाद की स्थति उत्पन्न हुई। विद्यालय का वातावरण दूषित हुआ। शैक्षिक स्तर में गिरावट आई। इस मामले में इंचार्ज हेडटीचर सचिन मिश्रा व एआरपी को भी चेतावनी दी गई। सुधार करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद भी दोनों सहायक अध्यापकों के कार्य व्यवहार में कोई सुधार नहीं हुआ। इससे विद्यालय का शैक्षिक कार्य प्रभावित हो रहे हैं।



बीएसए का कहना है कि डीएम मंगला प्रसाद सिंह के मौखिक निर्देश व बीईओ की संस्तुति के आधार पर शिवम शर्मा व सुरचना हंस को निलंबित कर दिया गया है। मामले की विस्तृत जांच बीईओ नगर क्षेत्र व पिहानी को नामित किया है। इन्हें नियमानुसार आरोप पत्र निर्गत करने व जांच आख्या प्रस्तुत करने को कहा गया है।