डीबीटी की तैयारी 30 तक करें पूरी बेसिक शिक्षा निदेशक ने दिए निर्देश


लखनऊ। प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को नए सत्र 2024- 25 में जूता-मोजा, बैग, स्वेटर व किताबों के लिए दिए जाने वाले पैसे डीबीटी की तैयारी शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव समाप्त होने के साथ ही डीबीटी जारी करने से पहले बेसिक शिक्षा विभाग ने सभा आवश्यक तैयारी 30 मई तक पूरा करने को कहा है।



विभाग ने कहा है कि डीबीटी के माध्यम से छात्रों के अभिभावकों के आधार लिंक खाते में पैसा भेजा जाएगा। पिछले सत्र में पास हो गए छात्रों की प्रोन्नति का सत्यापन जल्द कर लिया

जाए। साथ ही अभिभावकों का विवरण प्रेरणा पोर्टल व एप के माध्यम से किया जाए। बेसिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि अभिभावकों के खाते आधार से लिंक हैं या नहीं, इसकी जांच कराकर आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जाए।

उन्होंने सभी बीएसए से कहा है कि डीबीटी की कार्यवाही समयबद्ध व शासन की सवोच्च प्राथमिकता वाली है। ऐसे में इससे जुड़ी सभी आवश्यक तैयारी हर हाल में 30 मई तक प्राथमिकता पर पूरी कर ली जाए। अभिभावकों के खाते आधार लिंक होने व अन्य से जुड़ी चीजों की समीक्षा वह खुद करते हुए इसे समय से पूरा करवाएं। ताकि डीबीटी करने पर किसी तरह की दिक्कत न हो।