स्कूलों में मिलेगी इंटरनेट की सुविधा



ज्ञानपुर। परिषदीय विद्यालयों में जल्द ही टैबलेट संचालन के लिए इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। चुनाव बाद इनका वितरण शुरू कर दिया जाएगा। बीएसए की आईडी से जारी होने वाले सिमकार्ड में रोज दो जीबी डाटा और अनिलिमिटेड कॉल की सुविधा मिलेगी।

जिले में 892 प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने और मध्याह्न भोजन योजना में पारदर्शिता के लिए 1471 टैबलेट दिए गए थे। इसमें विद्यालय के हेडमास्टर और वरिष्ठ सहायक अध्यापकों को शामिल किया गया था।

महानिदेशक ने 15 फरवरी के बाद व्यवस्था ऑनलाइन करने के आदेश दिए थे लेकिन शिक्षक संगठनों ने इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलने के कारण टैबलेट से काम

करने से इनकार कर दिया था। अफसरों की सख्ती के बाद कुछ ही स्कूलों में इसे शुरू किया जा सका। तमाम शिक्षक टैबलेट को वैसे ही रखे रह गए। उसके बाद शासन ने हर टैबलेट के लिए 800 रुपये जारी करने का निर्णय लिया लेकिन बाद में विभागीय स्तर से सिम जारी करने की योजना बनाई गई।

गर्मी की छुट्टी एवं आचार संहिता के कारण अभी इसकी शुरूआत नहीं हो सकी है। आचार संहिता खत्म होने के बाद सिम शिक्षकों को दे दिए जाएंगे। जिला समन्वयक प्रशिक्षण आरके सिंह ने बताया कि आचार संहिता की समाप्ति के बाद सिम का वितरण किया जाएगा। 30 जून के बाद विद्यालय खुलने पर शत- प्रतिशत काम ऑनलाइन ही करने हैं. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि टैबलेट से विद्यालय की सभी व्यवस्था ऑनलाइन हो जाएंगी।