राजकीय मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की कवायद


लखनऊ। प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में यूजी (एमबीबीएस) और पीजी (एमडी एमएस) की सीटें बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। सौ सीट का लक्ष्य रखकर हॉस्टल बनाया जा रहा है। जहां से पहले प्रस्ताव आ गया था, उन्हें बजट जारी कर दिया गया है। अन्य कॉलेजों से प्रस्ताव मांगा गया है।



प्रदेश के 13 राजकीय मेडिकल कॉलेजों में मेरठ, आगरा, झांसी, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर पुराने हैं। यहां एमबीबीएस और एमडी- एमएस के साथ ही कुछ विषयों में डीएम और एमसीएच कोर्स भी चल रहे हैं। इन कॉलेजों में एमबीबीएस के साथ ही अलग-अलग

विभागों में एमडी-एमएस की सीटें बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है।

हर कॉलेज में 100 सीट का लक्ष्य मानकर हॉस्टल बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत एलएलआरएम कॉलेज मेरठ में 100 बेड इंटर्न हॉस्टल के लिए 4.6 करोड़ रुपये, बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में महिला छात्रावास के लिए 9.59 लाख के सापेक्ष 4.79 लाख और बाल चिकित्सा व स्नातकोत्तर शैक्षणिक संस्थान में शिक्षण-प्रशिक्षण के लिए स्वीकृत 50 करोड़ के सापेक्ष 8.55 करोड़ रुपये जारी कर दिया गया है। वहीं, अन्य राजकीय कॉलेजों में एमबीबीएस व पीजी की सीटें बढ़ाने के लिए हॉस्टल व अन्य संसाधन विकसित करने के निर्देश दिया गया है। साथ ही कॉलेज से इस बाबत प्रस्ताव मांगे गए हैं।