खेल में निपुण होंगे परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी, दिया जाएगा प्रशिक्षण

आउटडोर इंडोर, आउटडोर खेल का क्रमवार कराया जाएगा अभ्यास, धनराशि जारी



प्रतापगढ़। परिषदीय विद्यालयों के

विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ खेल में भी निपुण बनाया जाएगा। फुटबॉल, वालीबॉल सहित अन्य खेलों के अभ्यास की सुविधा दी जाएगी। खेलो इंडिया, फिट इंडिया अभियान के तहत विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिले में 2264 परिषदीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें 667 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। विद्यालयों के विद्यार्थियों को आउटडोर और इंडोर खेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 
खेल में एथलेटिक्स, फुटबॉल और वालीबॉल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं इंडोर खेल में शतरंज, बैडमिंटन और कैरम का प्रशिक्षण देकर खेल में दक्ष बनाया जाएगा। खेलकूद सामग्री के लिए पूर्व में ही विद्यालयों को धनराशि आवंटित कर दी गई।

विद्यालयों में नियमित रूप से खेलों का प्रशिक्षण देने का आदेश दिया गया है। जिले के 17 ब्लॉकों
में बीआरसी पर कार्यरत खेल शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देंगे। उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात

अनुदेशक कक्षा से छह से आठ तक के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेंगे। प्राथमिक विद्यालय मल्हपुर की बालिकाओं ने फुटबॉल और वॉलीबॉल में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर दूसरा स्थान प्राप्त किया था। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के आदेश के बाद विद्यालयों में बच्चों को प्रतिदिन खेल का अभ्यास कराया जाएगा। जिला, मंडल और राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली
प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को प्रतिभाग कराया जाएगा।


जुलाई माह से होगा खेलकूद अभ्यास

जुलाई के तीसरे सप्ताह में जूनियर बालक-बालिका हॉकी, चौथे सप्ताह में तैराकी, अगस्त के प्रथम सप्ताह में कुश्ती, हैंडबॉल, दूसरे सप्ताह में वालीबॉल, वैडमिंटन, फुटबॉल, तीसरे सप्ताह में खो-खो, सितंबर के प्रथम सप्ताह में एथलेटिक्स, दूसरे सप्ताह में जिम्नास्टिक, तीसरे सप्ताह में क्रिकेट, चौथे सप्ताह में कबड्डी, अक्तूबर के प्रथम सप्ताह में योगासन, दूसरे सप्ताह में व्यायाम का क्रमवार अभ्यास कराया जाएगा।