छात्र संख्या के आधार पर शिक्षक होंगे तैनात

मेरठ,  परिषदीय स्कूलों में बच्चे और शिक्षक की संख्या के अनुपात को ठीक करने की कवायद शुरू हो गई है। इस बार स्कूलों में बच्चों की संख्या के आधार पर ही शिक्षक तैनात होंगे। यह तैनाती मई की छात्र संख्या के आधार पर होगी जिन जगहों पर बच्चों की संख्या बहुत है और शिक्षक कम है, उन स्कूलों को विशेष तौर पर चिह्नित किया जाएगा।




मेरठ जनपद के कई ब्लॉकों में यह स्थिति है जहां पर बच्चों और शिक्षकों का अनुपात गड़बड़ है। ऐसे कई ब्लॉक हैं जहां पर नामांकन भी कम हुए हैं और बच्चे भी पहले से कम है। अब शिक्षकों की नियुक्ति इसी छात्र संख्या के अनुसार होगी। इसलिए मानव संपदा पोर्टल को दुरस्त किया जा रहा है। वहीं, नामांकन की प्रक्रिया भी जारी है, जो चलती रहेगी। जुलाई में भी विशेष तौर पर नामांकन बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। हस्तिनापुर, रोहटा, दौराला आदि क्षेत्रों में शिक्षक-छात्र का अनुपात काफी सुधारने की जरूरत है।


पीएम श्री स्कूलों को गति देने के लिए रिसोर्स पर्सन होंगे प्रशिक्षित


पीएम श्री योजना के दूसरे चरण में चयनित स्कूलों में काम शुरू होगा। स्कूलों को बेहतर गति देने के लिए 17 से 19 जून तक कार्यशाला होगी, जोकि राज्य स्तर पर होगी। कार्यशाला में नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन के विशेषज्ञ एनईपी, लीडरशिप स्किल, सेल्फ डिफेंस प्रोग्राम, वोकेशनल कोर्स आदि की जानकारी देंगे।