छुट्टी में अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे विद्यार्थी


अमेठी सिटी। गर्मियों की छुट्टी में छात्र- छात्राएं यदि ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं तो वह अपने शिक्षक से ले सकते हैं। उन्हें छुट्टी में भी पढ़ाया जाएगा।



माध्यमिक और राजकीय स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को ऑनलाइन क्लास देने के लिए योजना बनाई है। छात्रों की समस्याओं का ऑनलाइन निस्तारण किया जा सके। इसकी जिम्मेदारी प्रधानाचार्यों को सौंपी गई है, जिससे छात्रों को दिक्कत न हो, और उनकी पढ़ाई में आने वाली दिक्कत को दूर किया जा सके। जिले में संचालित 36 राजकीय, 25 एडेड व 180 वित्त विहीन इंटर कॉलेज माध्यमिक शिक्षा विभाग संचालित करता है। इन कॉलेजों में 90 हजार के करीब छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं। आगामी 20 मई से सभी बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गईं हैं। छुट्टियों के दौरान विद्यालय में शिक्षण कार्य भौतिक रूप से बंद हो चुका है लेकिन, इन स्कूलों के बच्चे पढ़ाई में

कमजोर न रहें। इसके लिए ऑनलाइन क्लास देने के लिए कहा है। विभाग का मानना है कि शिक्षकों के मार्गदर्शन के बिना करीब 40 दिनों तक चलने वाले अवकाश में बच्चों की पढ़ाई बाधित हो सकती है। पढ़ाई को जारी रखने के उद्देश्य से गृह कार्य व प्रोजेक्ट वर्क मुहैया कराया जाएगा।

ऑनलाइन शिक्षण, संवाद के जरिए विद्यार्थियों का नियमित मार्गदर्शन किया जाएगा। व्हाट्सएप ग्रुप, गूगल मीट के जरिए बच्चों के निरंतर संपर्क में रहते हुए उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। विभाग की कोशिश है कि अवकाश में बच्चों की शिक्षण व्यवस्था प्रभावित नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को अवकाश के दिनों में प्रभावी किया जाएगा

शैक्षिक गतिविधियां होती रहेगी संचालित

डीआईओएस रीता सिंह ने बताया कि शिक्षक अपनी सुविधानुसार विद्यार्थियों का नियमित एवं निरंतर मार्गदर्शन करते रहेंगे, जिससे छात्र- छात्राओं को पढ़ाई में किसी भी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था गर्मी के अवकाश में प्रभावी की जाएगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई में सहूलियत होगी। प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश दिया गया है।