मतदान कार्मिक की बिगड़ी तबीयत तो तुरंत होगा इलाज


कन्नौज। लोकसभा चुनाव की ड्यूटी पर लगे कार्मिकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनके स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कार्मिकों को प्राथमिक इलाज के लिए विशेष किट बनाई गई है, जो पोलिंग पार्टियों को रवानगी के दौरान उपलब्ध कराई गईं। किट में कौन सी दवा, किस बीमारी में खानी है, उसका एक पर्चा भी है।



सीएमओ डॉ. विनोद कुमार ने

बताया कि इन किटों में दवाओं के साथ ओआरएस पाउडर व बेंडेज रखे गए हैं। मतदान में छह हजार से अधिक कार्मिकों की ड्यूटी लगी है। मतदान के समय गर्मी भी चरम पर होगी। ऐसे में चुनाव में लगे कार्मिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दो हजार किट तैयार की गई हैं, जो प्रत्येक पोलिंग पार्टी को उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा 160 किट जोनल व सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए दी गई है। किट में बुखार, सर्दी, जुकाम, पेट दर्द, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ही चोट लगने पर क्रीम और बेंडेज भी रखी गई है।

आशा कार्यकर्ताओं की लगाई गई ड्यूटी : सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर आशा कार्यकर्ताओं की भी ड्यूटी लगाई गई है। जिनके पास भी दवाएं उपलब्ध रहेंगी। कार्यकर्ता बूथ पर आने वाले मतदाता की तबीयत खराब होने पर दवाएं उपलब्ध कराएंगी।