9212 पदों पर महिला हेल्थ वर्कर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानें- किस श्रेणी में कितने पद

महिला हेल्थ वर्कर यानी आग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (एएनएम) की भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के 9212 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन फार्म जारी कर दिया है।

एएनएम के पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन फार्म भरने और शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख पांच जनवरी निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी 12 जनवरी तक आवेदन फार्म की त्रुटियां दूर कर सकेगा। आवेदन फार्म आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर उपलब्ध हैं। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल हुए अभ्यर्थी ही आवेदन फार्म भर सकेंगे और पीईटी के स्कोर के आधार पर ही उन्हें लिखित परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। उधर, राजस्व लेखपाल के 7812 पदों पर भर्ती के लिए अगले हफ्ते विज्ञापन जारी किया जाएगा।





उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित कराए जाने वाली मुख्य परीक्षा के लिए अभी सिर्फ सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 25 रुपये आनलाइन प्रक्रिया शुल्क जमा करना होगा। फिर इसमें से मुख्य परीक्षा के लिए पीईटी के स्कोर के आधार पर शार्ट लिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व यह शुल्क जमा कराया जाएगा। इसकी सूचना आयोग देगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इंटरमीडिएट की परीक्षा पास अभ्यर्थी द्वारा एएनएम प्रशिक्षण कार्यक्रम व प्रसूति से संबंधित प्रशिक्षण किया हो। उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल से विधिवत पंजीकृत होना चाहिए।



महिला हेल्थ वर्कर की लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। यानी 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक कटेगा। परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत भर्ती की जाने वाली इन स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) को वेतनमान 21700-69100 रुपये पर रखा जाएगा। यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि तीन महीने में यह भर्ती पूरी कर ली जाएगी। विधानसभा चुनाव का इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।



किस श्रेणी में कितने पद

श्रेणी : पद
अनारक्षित : 4865
अनुसूचित जाति : 1346
अनुसूचित जनजाति : 420
अन्य पिछड़ा वर्ग : 1660
आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए (ईडब्ल्यूएस) : 92

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇