शुरू हुई सीटेट 2021 परीक्षा, यहां से डाउनलोड कर सकते हैं फाइनल एडमिट कार्ड, पढ़िए दिशा-निर्देश

सीबीएसई ने केंद्रीय पात्रता परीक्षा (सीटेट) के पहले दौर के एग्जाम गुरुवार, 16 दिसंबर,2021 से शुरू हो गए हैं। बोर्ड ने फाइनल एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में सीटेट प्रवेश पत्र को लेकर पहुंचना है। साथ ही उन्हें कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का भी अनुपालन करने के लिए कहा गया है। अभ्यर्थी सीटेट से जुड़ी तमाम जानकारी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा सकते हैं।



विभिन्न स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए सीटेट 2021 परीक्षा का आयोजन हो रहा है। अभ्यर्थियों के समक्ष यह विकल्प है कि वह पेपर-1 या पेपर-2 या दोनों पेपरों के लिए खुद को पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्हें किन कक्षाओं के छात्रों को पढ़ाना है, यह उनके ऊपर निर्भर करता है, जो अभ्यर्थी पहली से आठवीं कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं, वह उसके अनुसार पंजीकरण करा सकते हैं। जिन्हें 11वीं व 12वीं कक्षा के लिए पंजीकरण करना है, वह उसके अनुसार पंजीकरण करें।

सीटेट परीक्षा दो चरणों में हो रही
सीटेट परीक्षा दो चरणों में हो रही है। पहले चरण में सुबह 9.30 से 12 बजे गुरुवार को परीक्षा का आयोजन हुआ। अब दोपहर को 2.30 बजे से 5 जे के दौरान, दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन होगा। दूसरे चरण की परीक्षा में समय से पूर्व अपने प्रवेश पत्र लेकर अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे।



सीटेट परीक्षा 2021-22 की महत्वपूर्ण तारीखें
प्रवेश परीक्षा की तिथि    - 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022
परीक्षा के परिणाम की संभावित तिथि  - 15 फरवरी 2022 (संभावित)



सीटेट 2021 परीक्षा के लिए इन दिशा-निर्देशों पर ध्यान दें अभ्यर्थी
सीटेट 2021 प्रवेश पत्र को परीक्षा केंद्रों में लेकर पहुंचे। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा हॉल में अनुमति नहीं मिलेगी और परीक्षार्थियों को एग्जाम देने नहीं दिया जाएगा।
प्रवेश पत्र पर कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों के अनुपालन के लिए जानकारी उपलब्ध कराई गई। इन दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के निर्धारित समय से पूर्व दो घंटे पहले पहुंचने के लिए कहा है।
पहले चरण में होने वाली सीटेट 2021 परीक्षा सुबह 9.30 बजे आयोजित होगी। परीक्षा के लिए,दो घंटे पहले 7.30 बजे अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों में पहुंचे।
वहीं, दोपहर 2.30 बजे होने वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 12.30 बजे तक परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवार पहुंचना होगा।
अभ्यर्थियों को कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। सभी को मुंह पर मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाने के लिए निर्देशित किया गया है।
इसके अतिरिक्त कोई भी परीक्षार्थी बिना मास्क पहने एग्जाम हॉल में नजर आया, तो उन्हें हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।
अभ्यर्थियों को सामान्य जगहों पर ग्रुपों में इकट्ठा न होने के लिए बोला गया है। उम्मीदवार को निर्देशित किया है कि वह भीड़ न जुटाएं। प्रत्येक अभ्यर्थी शारीरिक दूरी बनाए रखें।
उम्मीदवार अपने सीटेट 2021 प्रवेश पत्र के साथ अपनी आईडी को साथ में अवश्य लाएं। परीक्षा केंद्रों में आईडी से उनकी चेक किया गया जाएगा।


ऐसे करें सीटेट परीक्षा 2021 के प्रवेश-पत्र को डाउनलोड 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
सीटेट परीक्षा 2021 के लिंक पर जाएं।
अपने पंजीकरण नंबर से लॉग इन करें।
लॉग इन करने के बाद प्रवेश-पत्र प्रदर्शित हो जाएगा।
इसको डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल लें।


मॉक टेस्ट से जाने पेपर के बारे में
अभ्यर्थियों को सीटेट 2021 के लिए अभ्यास करना है, तो वह सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर मॉक टेस्ट दे सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए 2.5 घंटे का मॉक टेस्ट का आयोजन हो रहा है।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇