यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों का तीन प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए कब होगा भुगतान

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को नए साल पर बड़ा उपहार देने जा रही है। प्रदेश के 26 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को तीन फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (डीए और डीआर) मिलने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर्मचारियों व पेंशनरों को बीती पहली जुलाई से 31 फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने के वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।



मुख्यमंत्री कार्यालय ने बुधवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा विधानमंडल सत्र के दौरान विधानसभा में कर सकते हैं। कर्मचारियों और पेंशनरों को बीती पहली जुलाई से 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलेगा। अभी तक उन्हें 28 फीसद महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिल रहा था। कर्मचारियों को बढ़े डीए का नकद भुगतान जनवरी में मिलने वाले दिसंबर के वेतन के साथ होगा। वहीं, जुलाई से नवंबर तक के बढ़े डीए का एरियर उनके जीपीएफ खाते में जाएगा।




#UPCM श्री @myogiadityanath जी ने प्रदेश के सभी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28% से बढ़ाकर 31% करने का निर्णय लिया है।@spgoyal@sanjaychapps1@74_alok pic.twitter.com/LSRqnUwdo1

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) December 15, 2021


बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बीती पहली जुलाई से तीन फीसद बढ़ाने का निर्णय करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जागी थी। माना जा रहा था कि दीपावली के मौके पर कर्मचारियों को बोनस के साथ इसका भुगतान हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका था। अब चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए राज्य सरकार अब महंगाई भत्ता व महंगाई राहत देने जा रही है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇