UPTET जल्द ही जारी होगी परीक्षा की तारीख, एकबार टीईटी में सफल होने के बाद लाइफटाइम कर सकते हैं शिक्षक भर्ती में आवेदन

 

UPTET जल्द ही जारी होगी परीक्षा की तारीख, एकबार टीईटी में सफल होने के बाद लाइफटाइम कर सकते हैं शिक्षक भर्ती में आवेदन 



उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) यूपी टीईटी के लिए परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। गौरतलब है कि यह परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जानी थी लेकिन पेपर लीक होने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था।UPTET यूपी टीईटी देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है और इस साल इसमें शामिल होने के लिए तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

 साल में एक बार आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा पहले ही अपने शेड्यूल से बहुत पीछे चल रही है, इसलिए अभ्यर्थी जल्द से जल्द इस परीक्षा को पुनःआयोजित करने की मांग कर रहे हैं। अगर आपने भी UPTET या किसी अन्य शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, तो इनकी बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE CTET - UPTET - State TET : आचार्य सीरीज की सहायता ले सकते हैं। 

पेपर लीक की वजह से 28 नवंबर को आयोजित होने वाली UPTET यूपी टीईटी के रद्द होने के बाद UPBEBजल्द से जल्द इसके आयोजन में जुट गई है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार UPBEBइस परीक्षा को एक महीने के भीतर फिर से आयोजित करेगी और परीक्षा की नई तारीख़ का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है। इस परीक्षा के लिए प्रिंटिंग प्रेस के चयन तथा परीक्षा केन्द्रों को फिर से निर्धारित किया जा रहा है,

 इसलिए परीक्षा की नई तारिखों की घोषणा करने में थोड़ा वक़्त लग रहा है। हांलांकि यह उम्मीद जताई जा रही गई कि 15दिसंबर तक इस परीक्षा के आयोजन की तारीख घोषित कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को इस संबंध में जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाईट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।



लाइफटाइम हो गई है वैलिडिटी 


उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित होने वाली UPTET यूपी टीईटी में कुछ महत्व्पूर्ण बदलाव हुए है। दरअसल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा की डिग्री को हमेशा के लिए मान्य करने के बाद UPBEB ने UPTET यूपी टीईटी के सर्टिफिकेट को भी लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया है।

 अब इस परीक्षा में एक बार सफल होने के बाद अभ्यर्थी पूरी जिंदगी शिक्षकों की भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले UPTET यूपी टीईटी की डिग्री सिर्फ पांच साल के लिए मान्य होती थी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇