CTET EXAM 2021: 17 दिसम्बर का एग्जाम हुआ स्थगित, जारी किया नोटिस, क्या आगे के सभी एग्जाम भी स्थगित, पढ़े पूरी खबर


CTET 17/12/2021 की ऑनलाइन परीक्षा हो गई postpond

16 Dec - Only 2nd shift (आज)

17 Dec - 1st & 2nd shift (कल)

ये दोनों दिनों के CTET पेपर निरस्त कर दिए गए हैं जिनकी तारीख की घोषणा आगे की जाएगी। 

नोट- 20 तारीख (सोमवार) से जिनके पेपर हैं, उनके पेपर अपने नियत तारीख और समय से कराए जाएंगे।

#CTET_2021

सीटीईटी स्थगित: आगरा में पहले ही दिन सर्वर ने डाली बाधा, अभ्यर्थियों ने किया हंगामा, दोबारा होगी परीक्षा


आगरा में ऑनलाइन केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के पहले दिन ही सर्वर ने बाधा डाल दी। बृहस्पतिवार को पहली पाली में सवा दो घंटे परीक्षा होने के बाद सर्वर ठप हो गया। दोबारा सर्वर आया तो पूर्व में किए गए सभी प्रश्नों के उत्तर गायब हो गए। जिले के आरकेजीएम इंस्टीट्यूट, सिकंदरा स्थित आईओएन डिजिटल जोन में अभ्यर्थियों ने हंगामा भी किया। करीब तीन घंटे तक हंगामा चला। पुलिस भी मौजूद रही। इसके बाद परीक्षा स्थगित किए जाने का नोटिस चस्पा होने पर अभ्यर्थी अपने घरों को लौट गए। 

जिले में 11 केंद्रों पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जा रही है। पहले दिन दोनों पाली में परीक्षा थी। करीब छह हजार अभ्यर्थी पंजीकृत थे। पहली पाली में जिले के बाकी 10 केंद्रों पर परीक्षा विधिवत संपन्न हुई। आरकेजीएम इंस्टीट्यूट के आईओएन डिजिटल जोन में ही सर्वर की समस्या आई। पहली पाली में प्राथमिक वर्ग की परीक्षा सुबह 09:30 से दोपहर 12:00 बजे तक थी। सुबह करीब 11:45 बजे सर्वर डाउन हो गया और सिस्टम बंद हो गया।


 
सिस्टम ऑन होने पर प्रश्नपत्र खुला तो सारे प्रश्नों के उत्तर गायब थे। जबकि इस समय तक अभ्यर्थी 150 में से ज्यादातर प्रश्न हल कर चुके थे। अलग-अलग अभ्यर्थियों के पांच, दस प्रश्न ही रह गए थे।  करीब 10 मिनट बाद सर्वर ठीक होने पर अभ्यर्थियों ने दोबारा प्रश्न हल करना शुरू किया था तो परीक्षा केंद्र प्रशासन की ओर से अभ्यर्थियों को सभी केंद्रों पर परीक्षा स्थगित होने की सूचना दी गई। 


अभ्यर्थियों ने बाहर निकलकर दूसरे केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों से बात की तो पता चला कि उनकी परीक्षा हुई है। इसके बाद अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। दोपहर एक से शाम करीब चार बजे तक अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन करते रहे। पुलिस समझाने की कोशिश कर रही थी, अभ्यर्थी मान नहीं रहे थे। सीबीएसई की ओर से जारी सूचना चस्पा करने के बाद अभ्यर्थी शांत हुए। जिसमें लिखा गया था कि परीक्षा में शामिल होने का दोबारा मौका दिया जाएगा। 


 
दूसरे पाली की परीक्षा किसी भी केंद्र पर नहीं हुई
दूसरी पाली की परीक्षा जिले के किसी भी परीक्षा केंद्र पर नहीं हो पाई। सर्वर की ही समस्या आई। सभी केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने विरोध जाहिर किया। एटा, इटावा, फिरोजाबाद आदि जिलों से अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए आए थे। इनको परेशान होना पड़ा। सीबीएसई के शहर समन्वयक रामानंद चौहान ने बताया कि तकनीकी कारणों से परीक्षा स्थगित की गई है। इसकी तारीख बाद में घोषित की जाएगी। 

महिला अभ्यर्थी फूटकर रोई 
आरकेजीएम इंस्टीट्यूट में सीटेट की परीक्षा संपन्न न होने पर विरोध प्रदर्शन में शामिल महिला अभ्यर्थी फूटकर रोने लगी। बाकी अभ्यर्थियों ने उसे शांत कराया। अभ्यर्थी का कहना था कि परीक्षा के लिए पूरी तैयारी की थी, प्रश्नपत्र भी अच्छा गया था।  


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇