समायोजन पर कोई विचार नहीं,12 माह एवं 62 पर सहमति, मानदेय कितना होगा सहमति नहीं बनी- जितेंद्र शाही शिक्षामित्र प्रदेश अध्यक्ष


 समायोजन पर कोई विचार नहीं,12 माह एवं 62 पर सहमति, मानदेय कितना होगा सहमति नहीं बनी- जितेंद्र शाही शिक्षामित्र प्रदेश अध्यक्ष 
मित्रों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज कल दिनांक 15 दिसंबर 2021 को माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री जी के अध्यक्ष में सभी संगठनों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें हमारे संगठन *आदर्श समायोजित शिक्षक/शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से हमने भी प्रतिभाग किया।

pri

मीटिंग के दौरान विभिन्न संगठनों के साथ हमारे मांग पत्र पर विशेष रूप से चर्चा हुई। चूंकि आप जानते हैं कि प्रारंभ से अब तक हमारा एक ही मांग पत्र प्रेषित किया जाता रहा है। जिस पर चर्चा परिचर्चा करते हुए माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री जी ने 12 माह और 62 वर्ष सेवा, चिकित्सा अवकाश, महिलाओं के जनपदों से बाहर स्थानांतरण, जिले के अंदर मूल विद्यालय में वापसी, आदि महत्वपूर्ण मुद्दों पर पर सहमति जताई। 

साक्षी 69000 शिक्षक भर्ती में 138 वंचित शिक्षामित्रों के मुद्दे पर भी सकारात्मक चर्चा हुई जिनके मैटर को विशेष सचिव स्तर से समाधान के लिए कार्यवाही गतिमान है। तथा मानदेय पर जितना हम लोगों ने सोचा था उस आधार पर चर्चा नहीं की। हालांकि मानदेय के मुद्दे पर उनसे जब एक बार पुनः विचार करने का आग्रह किया तब उन्होंने निवेदन को स्वीकार करते हुए कहा कि इस मुद्दे को माननीय मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखेंगे तथा सम्मानजनक मानदेय दिए जाने के संबंध में निवेदन करेंगे। कुल मिलाकर मानदेय कितना होगा इस बात पर अभी कोई सहमति नहीं बन पाई।


मित्रों आज की मीटिंग का सार केवल यही है। यहां पर उल्लेखनीय है कि नियमितीकरण और समायोजन आदि मुद्दों पर कोई विचार ही नहीं किया गया। क्योंकि माननीय शिक्षा मंत्री जी के एजेंडे में नियमितीकरण या समायोजन तथा स्थाई समाधान था ही नहीं।

मित्रों यह समय बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसी समय में जितना भागदौड़ करके जितना प्रयोग करके लिया जा सकता है वही लिया जा सकता है, अन्यथा आप सभी साथियों के की मंशा के अनुरूप आचार संहिता से पहले वे सभी उचित कदम उठाए जाएंगे, जिसका आप सभी को इंतजार है।


इसी के साथ.......


जय शिक्षक......


जय शिक्षा मित्र....


आपका,

जितेंद्र शाही,

विश्वनाथ सिंह कुशवाहा,


लेखक,

सय्यद जावेद मियाँ,

प्रांतीय प्रवक्ता,

आदर्श समायोजित शिक्षक/शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇