यूपी टीईटी दोबारा होने वाले पेपर के लिए परीक्षा केन्द्र रहेंगे या होगा बदलाव, जानने के लिए यह पढ़िए


 यूपी टीईटी दोबारा होने वाले पेपर के लिए परीक्षा केन्द्र  रहेंगे या होगा बदलाव, जानने के लिए यह पढ़िए 
बरेली। UP TET : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का पेपर लीक हो जाने बाद अब दोबारा परीक्षा आयोजित कराई जानी है। इसके लिए फिलहाल कोई तिथियां निर्धारित नहीं हुई है।हालांकि, दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी नए परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव के निर्देशन में चल रही है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में इस बार बड़े स्तर पर बदलाव होगा। परीक्षा तिथि शासन और बेसिक शिक्षा मंत्री के विचार विमर्श के बाद ही निर्धारित होगी।



जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक नए सिरे से प्रिंटिंग एजेंसी का प्रश्नपत्र व प्रवेश पत्र छपने के लिए चयन किया जाएगा। वहीं हाल ही में रद हुई परीक्षा के लिए जिले में जो केंद्र निर्धारित किए गए थे। उनमें भी काफी बदलाव किया जाएगा। वित्त विहीन स्कूलों की बजाय राजकीय, सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल, सीबीएसई, सीआइएससीई के स्कूलों, डिग्री कालेज और विश्वविद्यालयों को केंद्र बनाया जा सकता है। परीक्षा के लिए त्रुटिहीन प्रश्न-पत्र बनवाना सबसे बड़ी चुनौती है।


दिसंबर में परीक्षा कराना मुश्किल


डीआइओएस के मुताबिक प्रश्न-पत्र, प्रवेश पत्र बनने के लिए नई प्रिंटिंग एजेंसी का चयन, दोबारा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण आदि प्रक्रिया को तैयार होने काफी समय लगेगा। ऐसे में दिसंबर में परीक्षा आयोजित कराना मुश्किल है। वहीं परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक और पर्यवेक्षक आदि के परीक्षा केंद्र में स्मार्ट फोन न ले जाने की जो व्यवस्था पूर्व में थी वह आगे भी लागूं रहेगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇