CTET Admit Card 2021: सीटीईटी परीक्षा अगले सप्ताह, आज जारी जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड


CTET Admit Card 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन अगले सप्ताह (16 दिसंबर 2021 को) किया जाना है, ऐसे में उम्मीद है कि सीटीईटी के एडमिट कार्ड आज 10 दिसंबर 2021, दिन शुक्रवार को जारी कर दिए जाएं। क्योंकि सीबीएसई के पास अब एडमिट कार्ड जारी करने के लिए 7 दिन से कम का समय शेष बचा है। समय पर यदि एडमिट कार्ड जारी होते हैँ तो अभ्यर्थी अपने परीक्षा केंद्र के बारे में जरूरी सूचना जुटा पाएंगे। सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।





उल्लेखनीय है कि सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड में देरी की वजह से परीक्षार्थी चिंता में हैं। 9 दिसंबर को कई अभ्यर्थियों ने इस लेकर शोशल मीडिया पर अपना दर्द बयान किया। एक सीटीईटी अभ्यर्थी ने लिखा, 'ट्रेनों में इन दिनों केवल रिजर्वेशन वाले लोग ही बैठ सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा केंद्र अन्य जिले में पड़ने पर परीक्षार्थी कैसे टिकट बुक करा सकेंगे।'


ज्ञात हो कि इस साल पहली बार सीटीईटी का आयोजन ऑनलाइन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड मोड) किया जा रहा है। अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी। पूरे देश में परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में किया जाएगा।


सीबीएसई सीटीईटी पेपर-1, सीटीईटी पेपर-2:
सीटीईटी परीक्षा सीबीएसई बोर्ड द्वारा साल में दो बार आयोजित कराई जाती है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में होती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। 


सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर करने के लिए पात्र हो जाते हैं। सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇