खुशखबरी : UP के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा नए साल का बड़ा उपहार, 3% बढ़ा महंगाई भत्ता व महंगाई राहत का नगद होगा भुगतान

 उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को नए साल पर बड़ा उपहार देने जा रही है। प्रदेश के राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को नए साल पर तीन प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता व महंगाई राहत (डीए और डीआर) मिलेगा। वित्त विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। विभाग ने कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़ी दर से डीए और डीआर देने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए भेज दिया है।




उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों को बीती पहली जुलाई से तीन प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता व महंगाई राहत मिलना है। अभी उन्हें 28 फीसद की दर से डीए-डीआर का भुगतान हो रहा है। तीन प्रतिशत बढ़ोतरी पर यह 31 प्रतिशत हो जाएगा। जुलाई से नवंबर तक के बढ़े डीए के एरियर की राशि कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जाएगी। डीए का नकद भुगतान उन्हें दिसंबर के वेतन के साथ जनवरी में किया जाएगा।


केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बीती पहली जुलाई से तीन फीसद बढ़ाने का निर्णय करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जागी थी। माना जा रहा था कि दीपावली के मौके पर कर्मचारियों को बोनस के साथ इसका भुगतान हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका था। अब चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए राज्य सरकार अब महंगाई भत्ता व महंगाई राहत देने जा रही है।