SIM ID : आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट, बस 30 सेकेंड में पता करने के लिए यहां पर क्लिक करें


कई बार ऐसा होता है कि हमारी आईडी पर कोई दूसरा व्यक्ति सिम चल रहा होता है। आपको इस बात का पता नहीं होता यदि आपकी आईडी पर भी कोई इस तरह से सिम चला रहा है तब आपको मुसीबत में भी बाल सकता है आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट है इस बात का पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल भी तैयार किया है। वैसे नियम के मुताबिक एक आईटी पर 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते है, लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य की आईडी पर 6 सिम ही एक्टिवेट होंगे।


अब दूरसंचार विभाग ने इससे ज्यादा सिम रखने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। यदि कोई ग्राहक तय नबर से ज्यादा सिम रखता है तब उसे सभी सिम की केवाईसी करनी होगी। इसे लेकर 7 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। केवाईसी के लिए ग्राहको 60 दिन का वक्त दिया जाएगा इंटरनेशनल रोमिंग बीमार और विकलाग ग्राहकों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। आपकी आईटी पर कितने सिम रजिस्टर्ड है? आप इस बात को जानना चहते हैं, तब छोटी सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

मेरी आईडी पर कितने सिम रजिस्टर्ड ऐसे पता करे दरसंचार विभाग ने एक पोर्टल 👉 tafcop.dgtelecom.gov.in भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर साइट है। पोर्टल के जरिए स्पैम और फोड पर लगाम लगाने को कोशिश की गई है। यहां से आप इस बात का पता सकते हैं कि आपकी आईडी पर कितने सिम चालू है। यदि कोई आपकी आईडी पर सिम बता रहा है सब उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। इसमें महज 30 सेकंड का पता लगता है।



आपको आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट होना क्यों जरूरी ? यदि आपकी आईडी पर कोई ऐसा- सिम एक्टिवेट है जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे तब उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। जैसे आपको आईडी से रजिस्टर्ड सिम से गलत या गैर कानूनी रही है तो आप मुसीबत में पड़ जायेंगे। इसलिए आपके लिए जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपकी आईडी पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇