Weather Alerts: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी,अगले पांच दिन उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, बढ़ेगी ठंड

 

Weather Alerts: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी,अगले पांच दिन उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, बढ़ेगी ठंड 
नई दिल्ली: उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है और धीरे-धीरे ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। पहाड़ों पर जहां बर्फबारी का असर देखा जा रहा है वहीं मैदानी इलाकों में सर्द हवा लोगों की बड़ी मुश्किलें बढ़ा रही है।मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान में 3 और न्यूनतम तापमान मेंं 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावनाएं है।


जबकि 13 से 16 दिसंबर तक हल्का कोहरा छाया रहेगा लेकिन उसके बाद कोहरा का ज्यादा प्रकोप देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर से लेकर फरवरी तक दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में जोरदार ठंड पड़ने का अनुमान जताया है। इस दौरान ठंड और न्यूनतम तापमान के पिछले कई सालों के रिकार्ड भी टूट सकते हैं।


मौसम विभाग (IMD) भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तरी और दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु-पुदुचेरी, कराईकल, केरल- माहे, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में और अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावनाएं है।


इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर बारिश-बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि 16 और 17 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है।


मौसम विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना है। विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के दायरे में रहेगा।



पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 सेल्सियस के बीच है। अगले 3-4 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्व्पूर्ण बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है। अगले 48 घंटों के दौरान असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा रहने की संभावना है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇