सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से होगी


अधिकतम अंक पाने वालों को प्रमाणपत्र

उच्चतम अंक पाने वाले 0.1 फीसदी छात्रों को बोर्ड योग्यता प्रमाण पत्र जारी करेगा। हालांकि, छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए बोर्ड के पहले के निर्णय के अनुसार, कोई मेरिट सूची घोषित नहीं की जाएगी। इस संबंध में यह भी सूचित किया जाता है कि बोर्ड अपने छात्रों को प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी प्रदान नहीं करता है।

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में परिकल्पना की गई है कि छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अधिक अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। इसलिए बारहवीं कक्षा के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में एक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी।

कम्पार्टमेंट श्रेणी में रखे गए सभी छात्रों के लिए, 23 अगस्त से कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। कंपार्टमेंट परीक्षाएं टर्म 2 परीक्षाओं के पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, जिन छात्रों ने छह या अधिक विषयों की पेशकश की और भाषा को छोड़कर पहले पांच विषयों में से किसी में भी उत्तीर्ण नहीं हो पाए, फेल विषय से 6वें विषय को बदलकर उत्तीर्ण घोषित कर दिया गया, उन्हें भी अनुत्तीर्ण विषय में प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में अनुमति दी गई है।

कक्षा 10 में बेसिक गणित लेने वाले 11वीं में गणित ले सकेंगे : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10 में गणित (बेसिक) लेने वाले छात्रों के लिए कक्षा 11 में गणित की अनुमति दी है।

सीबीएसई ने इस साल फिर से फैसला किया है कि विशेष परिस्थितियों के कारण, दसवीं कक्षा में गणित (बेसिक) पढ़ने वाले छात्रों को ग्यारहवीं कक्षा में गणित लेने की अनुमति है। इस संबंध में बोर्ड द्वारा शीघ्र ही एक विस्तृत परिपत्र जारी किया जा रहा है।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇