भर्ती प्रक्रिया: विभागों में खाली पदों का ब्योरा मांगा


लखनऊ, । प्रदेश सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने की प्रतिबद्धता पर काम करना शुरू कर दिया है। इस प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए सभी विभागों से रिक्तियों का ब्योरा मांगा गया है। रिक्तियों का पूरा विवरण आने के साथ ही भर्ती प्रक्रिया तेजी से शुरू की जाएगी।


कार्मिक विभाग ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव तथा सचिव को इस आशय का पत्र भेजा है। इस पत्र के माध्यम से विभाग अधीनस्थ आयोग, निगम, प्राधिकरण, परिषद आदि की सीधी भर्ती की समस्त रिक्तियों का विवरण मांगा है। विभागों को समूह, क, समूह ख, समूह ग और समूह घ की सीधी भर्ती की रिक्तियों का विवरण तय फार्मेट में भेजना है। कार्मिक विभाग ने रिक्तियों के संबंध में पहले 15 जुलाई को पत्र जारी किया था।

जिसमें 18 जुलाई तक समूहवार रिक्तियों का विवरण दिए जाने के निर्देश थे। 18 जुलाई तक सिर्फ खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन तथा उच्च शिक्षा विभाग ने ही रिक्तियों से संबंधित ब्यौरा दिया था। अन्य विभागों द्वारा रिक्तियों से संबंधित ब्यौरा नहीं दिए जाने पर कार्मिक विभाग ने 20 जुलाई को दूसरी बार सभी विभागों को इसके लिए पत्र लिखा है।

विभागों में खाली पदों का ब्योरा मांगाविभागों ने तैयार कर रखा है सीधी रिक्तियों का ब्योरा

बताया जाता है कि अधिकांश विभागों ने सीधी भर्ती की रिक्तियों का ब्योरा तैयार कर रखा है। विभाग स्तर पर इन्हें भरने के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू की जानी है। कार्मिक विभाग के पास रिक्तियों का पूरा ब्यौरा पहुंच जाने पर प्रदेश सरकार व्यापक स्तर पर रिक्तियों को भरने की लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने का काम करेगी। सरकारी महकमों में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने पर बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार नौकरी से जुड़ सकेंगे।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇