48 हजार बच्चों को यूनिफार्म अनुदान नहीं

गौरीगंज (अमेठी)। परिषदीय स्कूल में पंजीकृत 48,086 नौनिहालों को यूनिफॉर्म अनुदान का लाभ 10 महीने बीत जाने के बाद भी नहीं मिल पाया है। अब तक सिर्फ 1.54 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी पोर्टल से अनुदान राशि अंतरित की गई है।


सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिले में 1,139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट परिषदीय स्कूल में पंजीकृत 2,02,863 लाख बच्चों को शैक्षिक सत्र 2022-23 में यूनिफॉर्म, बैग, जूता-मोजा व स्वेटर तथा स्टेशनरी क्रय करने के लिए 12 सौ रुपये अनुदान दिया जाना है।

अनुदान राशि का अंतरण नौनिहालों के अभिभावकों के बैंक खाते में होना है। योजना को पारदर्शी बनाने के लिए आधार कार्ड के साथ प्रमाणीकरण को अनिवार्य किया गया है। स्कूलों में पंजीकृत 2,02,863 विद्यार्थियों में अब तक 1,83,323 विद्यार्थियों को आधार कार्ड से लैस किया जा सका है।
आधार प्रमाणीकरण की कार्रवाई पूरी करने के बाद तीन चरणों में 1,54,712 विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खाते में अनुदान राशि डीबीटी पोर्टल से अंतरित की गई। अब तक 15,817 नौनिहाल का आधार कार्ड नहीं बना पाया है तो 1,418 के आधार प्रमाणीकरण की कार्रवाई अधूरी होने के साथ 2,240 का सत्यापन बीईओ स्तर पर लंबित पड़ा है।
28,611 विद्यार्थियों के आधार प्रमाणीकरण पूरा करने के बाद राज्य स्तर से धनराशि अंतरण की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है तो बेसिक शिक्षा विभाग आधारकार्ड विहीन नौनिहालों का आधार कार्ड तैयार कर सत्यापित करने की कोशिश में जुटा है।
बीएसए संगीता सिंह ने बताया कि जिले में आधार निर्माण व प्रमाणीकरण की कार्रवाई लगातार जारी है। परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत नौनिहालों का आधार कार्ड बनाने के साथ प्रमाणीकरण की कार्रवाई लगातार की जा रही है। आधार प्रमाणीकरण करने के बाद डीबीटी पोर्टल पर बैच भी तैयार किया जा रहा है।
बैच के आधार पर शासन से खातों में अनुदान राशि अंतरित की जा रही है। आधार पंजीयन व प्रमाणीकरण कर डीबीटी पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। अनुदान योजना से कोई भी नौनिहाल वंचित नहीं हो, इसके लिए निगरानी की जा रही है।