8.81 लाख छात्रों का ब्यौरा दर्ज न होने पर बीएसए को नोटिस


गोंडा। यू-डायस पर छात्रों का ब्यौरा अपडेट करने के मामले में जिले की स्थिति काफी खराब मिली है। करीब 98.91 फीसदी छात्रों का ब्यौरा अपडेट न होने पर महानिदेशक विजय किरण आनंद ने कड़ी नाराजगी जताने के साथ ही बीएसए को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


इसमें सात दिवस में जवाब मांगा है।
जिले के 8,91,275 छात्रों का ब्यौरा यू-डायस पोर्टल पर अपडेट होना है। जिसमें अभी प्रक्रिया में सिर्फ 1,205 छात्र हैं और 8,514 छात्रों का ही विवरण अपडेट हो सका है। 8,81,556 छात्रों की कोई सूचना अभी तक न तो दर्ज है और न ही प्रक्रिया में है। इस पर महानिदेशक ने जिले को अत्यंत खराब प्रदर्शन की सूची में शामिल किया है। उन्होंने बीएसए को स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया है। कार्य पूरा कराने के भी निर्देश दिए हैं। माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा के कारण कार्य में देरी हुई है। पोर्टल पर कक्षा एक से 12वीं तक छात्रों का डाटा दर्ज होना है और स्टूडेंट प्रोफाइल तैयार होनी है। बीएसए अखिलेश प्रताप सिंह का कहना है कि प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को दिया गया। समीक्षा भी की जा रही है।

जिले के 2611 परिषदीय स्कूलों को कंपोजिट ग्रांट ( स्कूल विकास के लिए विभिन्न अनुदान) 11 करोड़ 48 लाख 90 हजार रुपये दिए गए थे। जिसमें खर्च का हिसाब स्कूलों को ऑनलाइन पोर्टल पर ही देना था। वित्तीय वर्ष के समाप्ति का माह है और अभी तक 2589 स्कूलों ने 11 करोड़ 35 लाख 55 हजार रुपये का हिसाब दिया है। 22 स्कूलों ने खर्च किए 13 लाख 35 हजार रुपये का हिसाब ही नहीं दिया। महानिदेशक ने पूरा हिसाब अपडेट करने की चेतावनी दी है। बीएसए से रिपोर्ट मांगी है।