CUET : अब तक 168 विश्वविद्यालयों ने सीयूईटी चुना, UGC ने कहा- इस बार 200 यूनिवर्सिटी इसके स्कोर से दे सकती हैं दाखिला

CUET : अब तक 168 विश्वविद्यालयों ने सीयूईटी चुना, UGC ने कहा- इस बार 200 यूनिवर्सिटी इसके स्कोर से दे सकती हैं दाखिला अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए अभी तक कम से कम 168 विश्वविद्यालयों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का विकल्प चुना है, जो पिछले साल 90 विश्वविद्यालयों से कहीं ज्यादा अधिक है।




अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए अभी तक कम से कम 168 विश्वविद्यालयों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का विकल्प चुना है, जो पिछले साल 90 विश्वविद्यालयों से कहीं ज्यादा अधिक है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आवेदन की समय सीमा 30 मार्च तक बढ़ाए जाने की संभावना है क्योंकि और अधिक विश्वविद्यालयों से प्रवेश के लिए परीक्षा का चयन करने की उम्मीद है।



 168 विश्वविद्यालयों में 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय और 31 राज्य विश्वविद्यालय जैसे बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल, डॉ बी आर अम्बेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, कर्नाटक, कपास विश्वविद्यालय, गुवाहाटी और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली शामिल हैं।



27 डीम्ड विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो छात्रों को उनके स्नातक कार्यक्रमों के लिए सीयूईटी स्कोर के आधार पर प्रवेश देंगे। इस साल साठ निजी विश्वविद्यालय भी आम प्रवेश परीक्षा में भाग ले रहे हैं, जिसमें बेनेट विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश, एनआईआईटी विश्वविद्यालय, राजस्थान और यूपीईएस, देहरादून शामिल हैं। परीक्षा 21-31 मई तक आयोजित होनी है।



इंटरव्यू में यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार ने बताया कि पिछले साल छात्र केवल 9 विषय चुन सकते थे जबकि इस बार 10 विषय चुन सकते हैं। इस साल एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस बार यूजीसी की योजना है कि छात्रों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र ज्यादा से ज्यादा मिले। यह सुनिश्चित करने की भी योजना है कि परीक्षा केंद्र उनके निवास स्थान के 100 किलोमीटर के दायरे में हों।



उन्होंने कहा, 'हो सकता है कि बहुत सारे विश्वविद्यालय एनटीए के साथ पंजीकृत न हों, लेकिन एक बार परीक्षा आयोजित होने के बाद वे प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग कर सकते हैं। मेरा अनुमान है कि करीब 200 विश्वविद्यालय इस बार सीयूईटी स्कोर का उपयोग करेंगे।