KVS INTERVIEW विशेष

 

KVS के नये परीक्षा पैटर्न के अनुसार लिखित परीक्षा और साक्षात्कार +डेमो का अनुपात 70:30 रखा गया है, जो सभी को पता होगा!



आपके फाइनल सलेक्शन में इस 70:30 के अनुपात की अति महत्त्वपूर्ण भूमिका रहेगी ! ये अच्छे से समझना अति आवश्यक है, इस वेटेज से जो उतार- चढ़ाव देखने को मिलेंगे वो अप्रत्याशित होंगे💥💯✅

साक्षात्कार 60 अंकों का होगा, अंतिम परिणाम में इसका वेटेज 30℅ अंकों का होगा !

साक्षात्कार में आपका परीक्षण मुख्यत: इन चार बिंदुओं पर केंद्रित रहेगा!

1.सम्प्रेषण कौशल (communication)

2.व्यक्तित्व (personality)

3. ज्ञान व बोध/समझ (knowledge)

4. शिक्षण कौशल (teaching skills)

साक्षात्कार- कक्ष में प्रवेश करते समय आप अनुमति लेकर अंदर जाएं और सभी सदस्यों का अभिवादन करें और जब वह आपको बैठने के लिए बोलें तब आप सभी को धन्यवाद कहते हुए बैठ जाएं और एकदम सहज महसूस करें!

आपकी भाषा सरल ,सहज, बोधगम्य हो, एवं आपकी आवाज न अधिक ऊँची और न अधिक धीमी होनी चाहिए! साक्षात्कार को सिर्फ एक वर्तालाप की तरह लेना चाहिए, जिसमें अपनी बात को समझाने के लिए हिन्दी/इंग्लिश का यथासंभव प्रयोग करें! परिस्थिति के अनुसार अपनी वाणी के आरोह- अवरोह को विशेष ध्यान रखें !

अपने आप में यह महसूस करें कि मुझे बहुत कुछ आता है और मेरे सामने वाले जो भी व्यक्ति बैठे हैं, मैं उनके हर एक प्रश्न का जाबाव देने के लिए पूरी तरीके से तैयार हूंँ! हाँ कुछ प्रश्न मुझे नहीं आएंगे तो ऐसा जरूरी नहीं है कि सब प्रश्न सभी को आते हैं !

आपकी नजर पैनल में उपस्थित सभी सदस्यों की तरफ होनी चाहिए न कि किसी एक की तरफ देखकर आप प्रश्न बताते रहे !

पैनल में उपस्थित सदस्य जब आपको अपना परिचय देने के लिए कहें तब आप अपनी पसंद के अनुसार हिंदी या इंग्लिश में अपना परिचय दें !

परिचय में बहुत ज्यादा इधर -उधर का नहीं बताना है आपको एक संक्षिप्त परिचय ही देना है जिसमें आपका नाम, पता ,माता -पिता क्या करते हैं आपकी क्वालिफिकेशन और आपकी रूचि इसके अलावा आपको कहीं पढ़ाने या किसी जॉब का अनुभव है तो आप उसे भी उनके सामने शेयर जरूर करें!

अगर आप किसी दूसरे विभाग से KVS में आना चाहते हैं तो इसका उचित और जबाव आपके पास होना चाहिए!

इसके बाद आपसे सवाल जबाव का सिलसिला चलता रहेगा, आप सहज रूप से उत्तर देने का पूरा प्रयास करें और जो प्रश्न नहीं आ रहा है उसके लिए सॉरी बोल कर अगले प्रश्न का इंतजार करें !

प्राथमिक शिक्षक के लिए अक्सर देखा जाता है कि पैनल के सदस्य आपको किसी कविता या कोई कहानी या कोई भी ऐसी चीजें जरूर सुनाने या गाने के लिए बोलते हैं तो आप बिल्कुल सहज रूप से उसके लिए तैयार रहें!

हाव-भाव के साथ में आप किसी कविता या कहानी का वाचन करते समय आपकी बॉडी एकदम खुली हुई होनी चाहिए ना कि आप शर्माए और हिचकिचाएँग, क्योंकि ये चीजें नकारात्मक प्रभाव डालती है !💥💯✅

आप दर्पण के आगे बोलने का अभ्यास करें और देखें कि आपके चेहरे में कोई बनावटीपन तो नहीं लग रहा है और इसके लिए आप लगातार अभ्यास करें, एक न एक दिन आप खुद ही बिल्कुल सहज महसूस करेंगे!

चाहे तो आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके भी सुन सकते हैं, जिससे आपको पता चले कि मैं कहाँ पर बोलने में या उच्चारण में गलतियाॅं कर रहा हूंँ !

आप अपने दोस्तों के साथ या फैमिली मेंबर के साथ मॉक साक्षात्कार कर सकते हैं !💥💯✅

टीचिंग डेमो हेतु इन बातों को विशेष ध्यान रखें💥💯✅

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

सर्वप्रथम श्यामपट्ट पर आधारभूत परिचय जरूर लिखें जैसे दिनांक, विषय, कालांश, प्रकरण, कुल छात्र ,उपस्थित छात्र, अनुपस्थित छात्र इत्यादि अगर आपको वह लिखते समय मना कर देते हैं तो न लिखे!

आपका श्यामपट्ट कार्य साफ एवं सुंदर होना चाहिए इसके लिए आप अभी से अभ्यास करें जिससे आपका श्यामपट्ट कार्य सुधर जाए!

पढ़ाते समय कक्षा का माहौल बनाने के लिए बच्चों को उस टॉपिक से सम्बन्धित आप कुछ कविता कुछ कहानी शॉर्ट में सुना सकते हैं!

श्यामपट्ट पर लिखते समय बच्चों की तरफ पीठ बिल्कुल नहीं होनी चाहिए आप इस तरीके से लिखें कि आपकी नजर बीच-बीच में बच्चों पर भी पड़ती रहे!

श्यामपट्ट पर लिखते समय एकदम शांत स्थिति में नहीं लिखे!

आप बीच- बीच में बोल कर बच्चों का प्रत्युत्तर लेते हुए श्यामपट्ट कार्य अवश्य करें!

श्यामपट्ट पर संबंधित विषयवस्तु पर चित्र भी बना सकते हैं!

अंत में आप अपने द्वारा पढ़ाये हुए टॉपिक को समराइज जरूर करें और उसे बोर्ड पर अंकित जरूर करें!

आप पैनल में उपस्थित सदस्यों की तरफ देखें तो आपका चेहरा एकदम से खिला हुआ होना चाहिए

कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक जैसे:- NIPUN BHARAT MISSION,NEP2022, FLN, CBL, ART INTEGRATED LEARNING, USE OF ICT, GAMES ACTIVITY, USE OF TLM इन सभी टॉपिक पर आप अपना पॉइंट ऑफ व्यू सेट कर लें!

साक्षात्कार समाप्ति पर आप सभी सदस्यों को धन्यवाद कहते हुए कक्ष से बाहर आएं I

उपरोक्त बातें अपने पठन- पाठन के आधार पर अनुभव साझा किया गया है!💥💯✅

THANK YOU🙏🏻