परिषदीय शिक्षकों के पारस्परिक तबादले: 25 अगस्त तक पूरी करनी होगी प्रक्रिया, नए विद्यालयों का आवंटन 10 से

 

बेसिक शिक्षा विभाग में जिले के अंदर शिक्षकों के पारस्परिक तबादले की प्रक्रिया 25 अगस्त तक पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले शिक्षक मानव संपदा पोर्टल पर अपना डाटा अपडेट करने के लिए बीएसए को प्रत्यावदेन देंगे और बीएसए इसे अपडेट कर शिक्षकों के प्रत्यावेदन को 10 अगस्त तक स्वीकृत या निरस्त करेंगे।



विभाग के अनुसार कुछ शिक्षक पोर्टल पर अपलोड डाटा में संशोधन करते हुए रजिस्ट्रेशन पत्र को फिर से पूरा करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे शिक्षक अपना प्रत्यावेदन खुद उपस्थित होकर या ई-मेल से अपने बीएसए को देंगे। बीएसए अपनी लॉगिन से इसे करेक्शन करते हुए शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन पत्र को स्वीकृत या निरस्त करने की कार्यवाही 10 अगस्त तक करेंगे।



बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि इसके बाद 11 अगस्त से शिक्षक, दूसरे शिक्षक के साथ अपना पेयर (जोड़ा) बनाएंगे। इसके लिए जिसके साथ वह पारस्परिक तबादला कर रहे हैं, के पास ओटीपी जाएगा। ओटीपी भरने के साथ ही पारस्परिक तबादला मान्य होगा। शिक्षक यह कार्यवाही 12 से 21 अगस्त तक करेंगे। बीएसए इसका सत्यापन 25 अगस्त तक करके उनके आवेदन को स्वीकृत या निरस्त करेंगे। इसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।


बेसिक में तबादला पाए शिक्षकों का विद्यालय आवंटन 10 से


 बेसिक शिक्षा विभाग ने एक से दूसरे जिले में तबादला पाए 16 हजार से अधिक शिक्षकों के लंबे इंतजार के बाद विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 10 से शुरू होकर 18 अगस्त तक चलेगी। शिक्षकों को 19 अगस्त तक आवंटित विद्यालय में योगदान देना होगा। इससे शिक्षकविहीन विद्यालयों का संकट समाप्त होगा और वहां भी शिक्षकों की तैनाती होगी।


विभाग के अनुसार एनआईसी के साफ्टवेयर पर विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। इसके लिए शिक्षकों से ऑनलाइन विद्यालयों का विकल्प लिया जाएगा। विद्यालय आवंटन प्रक्रिया में सबसे पहले शिक्षकविहीन विद्यालय में दो शिक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके बाद एकल विद्यालयों में एक और उसके बाद दो शिक्षक वाले विद्यालय में अंत में अन्य विद्यालय में आवंटन किया जाएगा।


विद्यालय आवंटन से संबंधित सूची विद्यालयों में प्रोजेक्टर पर दिखाई जाएगी। विद्यालय आवंटन में सबसे पहले दिव्यांग महिला फिर दिव्यांग पुरुष, फिर महिला शिक्षक फिर पुरुष शिक्षक को विकल्प के आधार पर विद्यालय आवंटन किया जाएगा। ऑनलाइन विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों के लिए की जाएगी।


बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि नगरीय सीमा में शामिल विद्यालय में ऑनलाइन विद्यालय आवंटन नहीं किया जाएगा। बता दें कि विभाग ने लंबी कवायद के बाद 26 जून को 16614 शिक्षकों की तबादला सूची जारी की थी। इसके बाद विद्यालय आवंटन की तैयारी करने में ही विभाग को एक महीने से ज्यादा का समय लग गया।


यह होगी प्रक्रिया की डेडलाइन


पोर्टल पर सभी मंडल के शिक्षकों व विद्यालयों की सूची 10 से 14 अगस्त तक दिखाई जाएगी। सभी मंडल के प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय, सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय का आवंटन 16 अगस्त को, सभी मंडल के सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय का आवंटन 17-18 अगस्त को किया जाएगा। शिक्षक आवंटित विद्यालय में 19 अगस्त तक ज्वॉइन करेंगे।


ये भी दिए गए निर्देश


- विद्यालय आवंटन से पहले शिक्षकों की अवरोही क्रम में तैयार होगी सूची

- दिव्यांग महिला, पुरुष व महिला शिक्षिकाओं को मिलेगी वरीयता

- विद्यालय आवंटन डीएम के नामित अधिकारी के पर्यवेक्षण में होगा

- आवंटन में किसी शिकायत के मिलने पर निस्तारण कर आगे की कार्यवाही करेंगे

- विभाग में बने कंट्रोल रूम से आवंटन प्रक्रिया पर रखी जाएगी निगाह