बीईओ की तानाशाही से आहत बीमार शिक्षामित्र ने स्कूल में ही की आत्मदाह करने की कोशिश👉 शिक्षामित्रों के बीईओ पर कई आरोप, धरने की चेतावनी


बीईओ की तानाशाही से आहत बीमार शिक्षामित्र ने स्कूल में ही की आत्मदाह करने की कोशिश


अमृत विचार : भोजीपुरा के खंड शिक्षा अधिकारी ( बीईओ) ने नियम-कायदों का ख्याल किया न दिल और फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे शिक्षामित्र की गंभीर हालत का और न ही बीएसए के आदेश का 1 उल्टे शिक्षामित्र को स्कूल जाकर बीएलओ ड्यूटी करने के लिए हड़काया तो आहत होकर उसने स्कूल परिसर में ही अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आत्मदाह करने की कोशिश कर डाली। स्कूल के स्टाफ ने उन्हें रोका और आननफानन पेट्रोल में भीगे कपड़े बदलवाए। इसी बीच बीईओ स्कूल से खिसक गए। बीएसए ने मामले की जांच कराने की बात कही है।

भोजीपुरा ब्लॉक के गांव पुरनापुर प्राइमरी स्कूल में तैनात शिक्षामित्र संजीव कुमार फेफड़े और हृदय की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। संजीव के मुताबिक बीईओ दिलीप कुमार को उन्होंने अपनी बीमारी की जानकारी दी थी, इसके बावजूद उन्होंने उनकी बीएलओ ड्यूटी लगा दी।






इस पर 26 अगस्त अपने चिकित्सीय दस्तावेज लेकर वह बीएसए से मिले और उनसे बीएलओ ड्यूटी निरस्त कराने का आग्रह किया। बीएसए ने उनका मेडिकल रिकॉर्ड देखकर उनकी ड्यूटी लगाए जाने पर हैरत जताई और बीईओ को उनकी ड्यूटी निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया।



बीईओ ने इसके बावजूद उनकी ड्यूटी निरस्त नहीं की। आरोप है कि इसके उलट बीईओ ने मंगलवार को स्कूल पहुंचकर संजीव कुमार को जमकर हड़काया। उन्हें धमकी दी कि नौकरी करनी है तो बीएलओ ड्यूटी करनी
पड़ेगी।


बीईओ के अमानवीय रवैये से संजीव इतना तनाव में आ गए कि स्कूल में ही खड़ी गाड़ी से पेट्रोल निकालकर अपने ऊपर डाल लिया और आत्मदाह करने की कोशिश करने लगे। इस घटना से स्कूल में हड़कंप मच गया स्टाफ ने किसी तरह उन्हें रोका। इसी बीच बीईओ स्कूल से खिसक गए।



शिक्षामित्रों के बीईओ पर कई आरोप, धरने की चेतावनी
शिक्षामित्रों ने पहले भी बीईओ के खिलाफ शिकायत की थी, अब फिर उन पर उत्पीड़न समेत कई आरोप लगाए हैं। शिक्षामित्रों का कहना है कि पिछले दिनों अधिकारियों से शिकायत करने पर बीईओ ने मंगलवार को स्कूल में यह भी धमकी दी कि वह शिक्षामित्रों को देख लेंगे और चैन से नौकरी नहीं करने देंगे। प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष अनिल गंगवार ने कहा है कि बीईओ के रवैये से ब्लॉक के शिक्षामित्र परेशान हैं, अगर उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वे ब्लॉक स्तर पर धरना देंगे।

" चिकित्सीय आधार पर किए गए शिक्षामित्र के प्रत्यावेदन पर बीईओ को तत्काल उनकी ड्यूटी निरस्त करने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद ड्यूटी निरस्त नहीं की गई, यह उचित नहीं है। इस घटना की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। संजय सिंह, बीएसए


शिक्षामित्र संजीव कुमार की blo ड्यूटी निरस्त कराने 
प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभागीय कारणों से देरी हो रही है, उम्मीद है कि बुधवार तक ड्यूटी निरस्त हो जाएगी।
- दिलीप कुमार, बीईओ भोजीपुरा