सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद डीएलएड प्रशिक्षओं ने लड्डू बांट कर जताई खुशी



प्रयागराज । प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बीएड डिग्री धारकों को बाहर करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुक्रवार को डीएलएड प्रशिक्षुओं ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के बाद लड्डू बांट कर खुशी मनायी।


डीएलएड मोर्चा अध्यक्ष रजत सिंह ने कहा कि 28 जून 2018 को एनसीटीई ने गजट जारी करके प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्री धारकों को शामिल करने का निर्देश दिया था। इस निर्णय से डीएलएड प्रशिक्षुओं में निराशा की लहर दौड़ गई थी।



इसके कारण 69000 शिक्षक भर्ती में डीएलएड और बीटीसी प्रशिक्षुओं के साथ बीएड डिग्री धारकों को भी मौका दिया गया। इसके कारण भर्ती में विवाद हो गया। देश के अन्य राज्यों में भी इसी प्रकार का आक्रोश डीएलएड प्रशिक्षुओं में दिखाई दे रहा था। इस बीच जोधपुर हाईकोर्ट की डबल बेंच ने डीएलएड प्रशिक्षुओं के पक्ष में फैसला दिया।




 इसके बाद देश भर के प्रशिक्षुओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एनसीटीई के गजट नोटिफिकेशन को खारिज करने के आदेश से डीएलएड प्रशिक्षओं को राहत मिली है। इस दौरान तेज प्रताप, रोहित दिनकर, सुनील यादव, लवकुश मौर्या, पवन, शिवम समेत अन्य लोग मौजूद रहे।