NPCI Launched Hello UPI: अब Hello UPI बोलें और झट से होगी पेमेंट, इतनी है लिमिट, ऑफलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे आप, जानें कैसे

 

NPCI Launched Hello UPI: भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने देश से लेकर विदेश तक अपनी पकड़ बना ली है. आज के समय में हर कोई UPI का इस्तेमाल कर रहा है. UPI का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कोरोना के टाइम में किया गया था. इतना ही कंपनी UPI को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए लगातार काम करती रहती है. हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI में एक नया फीचर अपडेट किया है.





यूजर्स को बड़ी सहूलियत देते हुए NPCI ने वॉइस मोड पेमेंट (UPI Voice Mode Payment) की सुविधा दी है. इसका मतलब अब यूजर्स फोन चलाने की जरूरत नहीं है, अब बस बोलकर झटपट पेमेंट हो जाएगी. 


  RBI ने किया लॉन्च




अब से UPI में बोलकर कोई भी पेमेंट आसानी से की जा सकती है. इस नए अपडेट से पेमेंट प्रक्रिया और भी ज्या आसान हो गई है. बता दें कि NPCI की इस नई सर्विस हेलो यूपीआई (Hello UPI) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लॉन्च किया है. इस नए अपडेट के जरिए फोन कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में वॉइस मोड से UPI भुगतान आसानी से किया जा सकता है. इसी के साथ NPCI की तरफ से बीते बुधवार को UPI में कई और डेवलपमेंट्स पेश किए गए हैं.




नई सुविधाएं




NPCI ने अन्य कई तरह की सुविधाएं पेश करते हुए UPI पर 'क्रेडिट लाइन' सर्विस को भी अब जगह दे दी है. अब यूजर्स को इस नए अपडेट के जरिए बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-Approved Bank Loan) लेने की सुविधा मिलेगी. इसी के साथ यूजर्स स्वीकृत किए हुए लोन के जरिए UPI के प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैकशंस करने में सक्षम होंगे. इसी के साथ NPCI ने एक और नया अपडेट किया है. UPI में 'लाइट एक्स' नाम से एक अन्य प्रोडक्ट भी लॉन्च किया है, जिसका इस्तेमाल ऑफलाइन ट्रांजैक्शंस भी आसानी से किया जा सकता है.






अभी 100 रुपये रखी गई है लिमिट




आपको बता दें कि NPCI का UPI में इस नए फीचर को अपडेट करना का सिर्फ एक मकसद है ताकि यूजर्स डिजिटल पेमेंट तक बढ़ाना है. Hello UPI फीचर के जरिए वॉइस मोड में पेमेंट करने के लिए फिलहाल, 100 रुपये तक की लिमिट को रखा गया है. इस फीचर्स की मदद से आप कहीं जाए बगैर फोन कॉल के जरिए Hello UPI बोलकर आसानी से पेमेंट कर सकते हैं.




ऐसे करें इस्तेमाल




इसके लिए आपका जिस भी बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज है, उसी नंबर से लिस्ट में दिए गए अलग-अलग बैंकों में से किसी को भी कॉल करके और अपने बैंक का नाम बोलें, इसके बाद, जिसको पेमेंट करनी है उसका नाम बोलें. इसके बाद ट्रांजैक्शन टाइप सेलेक्ट करके UPI Pin की सहायता से आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.