प्रेरणा एप पर ऑनलाइन हाजिरी नहीं देंगे शिक्षक




उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ गिलौला श्रावस्ती ने बैठक में व्यवहारिक समस्याओं का ध्यान न देकर लागू की जारी ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध किया गया । न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संघ के जिला उपाध्यक्ष हरीश कुमार ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं पर ध्यान न देकर ऑनलाइन उपस्थित जैसी जटिल प्रक्रिया लागू करके प्रदेश के शिक्षक शिक्षिकाओं का उत्पीड़न किया जा रहा है, जिसको संघ किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेगा।

हरीश कुमार ने कहा कि एक लंबे समय से शिक्षकों की पदोन्नति, पदोन्नति तिथि से 17140 का लाभ, अंतर्जनपदीय स्थानांतरण, कैशलेस चिकित्सा सुविधा सहित राज्य कर्मचारियों के भांति अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने की मांग संघ लगातार कर रहा है परंतु आज तक महानिदेशक स्कूली शिक्षा एवं शासन द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा ऑनलाइन उपस्थित में शिक्षक शिक्षिकाओं के समक्ष अनेक जटिल एवं व्यवहारिक समस्याएं उत्पन्न होने पर यदि वह निर्धारित समय पर से 5 मिनट भी लेट पहुंचेंगे तो बगैर कोई जानकारी उनको अनुपस्थित कर दिया जाएगा जो कि उत्पीड़न की श्रेणी में आता है परिषदीय विद्यालय दूरस्थ क्षेत्रों में है जहां 50 किमी तक शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रतिदिन जाना पड़ता हैं। ऐसे में विपरीत परिस्थितियों से जुझते शिक्षक की उपस्थिति आनलाइन करना उत्पीड़नात्मक कार्य है। बैठक ऑनलाइन संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष विनय पांडेय ने कहा जनपद के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं एक सुर में ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध कर रहे है और प्रेरणा एप पर उपस्थित न देने का फैसला किया है शिक्षकों ने अपने मांगों के प्रति मुखर होते हुए ऐलान किया कि हम प्रांतीय नेतृत्व और जनपदीय नेतृत्व के साथ हैं यदि उत्पीड़न किया जाता है तो प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर क्रमिक अनशन आंदोलन और हड़ताल को बाध्य होंगे।
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा के निर्देश के क्रम में समूचे ब्लॉक के सभी न्याय पंचायतो पर सैकड़ो शिक्षक व शिक्षामित्र बैठक में उपस्थित रहे। शिक्षकों ने प्रेरणा एप के जरिए ऑनलाइन उपस्थिति पर असहमति व्यक्त की। बैठक में आये शिक्षकों ने लिखित में असहमति पत्र संघ के पास जमा किया। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री सत्य प्रकाश वर्मा ने कहा कि सभी साथी उक्त मुद्दे पर अपना विचार व्यक्त करें क्योंकि शिक्षा
महानिदेशक को लगता है कि प्रदेश में सब कुछ ठीक चल रहा है, केवल प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा की अगुवाई में प्राथमिक शिक्षक संघ ही गलत है। उन्होंने कहा कि बैठक कार्रवायी की पूरी रिपोर्ट बनाकर प्रदेश संगठन को भेजी जाएगी। संघ के अध्यक्ष ने दोहराया कि इसके पहले भी जब महानिदेशक के द्वारा सेल्फी की बात की गई थी तब भी संगठन में कड़ा विरोध किया था, और सफलता हासिल हुई थी। इसलिए साथियों को निराश होनें की जरूरत नही है संगठन आपके साथ है। बैठक में सत्यम पांडेय संदीप शर्मा धर्मराज पांडेय हरगोविंद सिंह अनुज कुमार अभिमन्यु सिंह सत्येंद्र शुक्ला ब्रह्म दत्त राव सुभाष चंद्र मिश्रा गोपेंद्र भूषण त्रिपाठी ज्ञानेंद्र भूषण त्रिपाठी प्रमोद सिंह सहित सैकड़ो शिक्षक उपस्थित रहे।

_*उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ श्रावस्ती*_