मिडडे मील : तीन माह का राशन आवंटित स्कूलवार आवंटन तैयार कर बीईओ को भेजा गया पत्र


अमेठी, स्कूलों में चच्चों को दोपहर में भोजन वितरित करने के लिए मध्याह्न भोजन (मिड डे मील) योजना के लिए शासन से तीन माह का राशन आवंटन मिला है। इसके लिए बीईओ और प्रधानाध्यापक को पत्र जारी किया है। पत्र में कोटेदार के माध्यम से राशन प्राप्त कर नियमित मेन्यू के अनुसार भोजन तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 1,139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट परिषदीय स्कूलों के अलावा 33 सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल व 35 राजकीय स्कूल संचालित किया जाता है। शैक्षिक सत्र 2022-23 में इनमें 1.78 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। संचालित योजना में । राशन की कमी न हो, इसके लिए विभाग की मांग पर शासन से विपणन विभाग के माध्यम से गेहूं व चावल का आवंटन प्राप्त हुआ है।


खाद्यान्न का आवंटन मिलने के बाद - बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूल में पंजीकृत छात्र संख्या के अनुसार स्कूलवार व ब्लॉकवार आवंटन तैयार किया है।

बीईओ व प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी कर आवंटित खाद्यान्न कोटेदार से प्राप्त कर नियमित्त मेन्यू के अनुसार मध्याहन भोजन तैयार कर बच्चों को वितरित कर पोर्टल पर अपलोड करने को कहा है।

छात्र संख्या के हिसाब से बनेगा भोजन

जिला समन्वयक (मध्यान्ह भोजन योजना) अरुण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अक्तूबर से दिसंबर माह के लिए गेहूं व चावल का आवंटन किया गया है। आवंटित्त राशन से प्रतिदिन छात्र संख्या के अनुसार नियमित रूप से भोजन तैयार किया जाएगा।


गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई बीएसए संजय कुमार तिवारी ने बताया कि शासन से मिड डे मील के लिए विपणन गोदामों को तीन माह का राशन आवंटित हुआ है। राशन प्राप्त कर स्कूल में उपस्थित चच्यों की संख्या के अनुसार भोजन तैयार कर वितरित करने को कहा गया है।


एमडीएम निर्माण व वितरण में गड़बड़ी पर कार्रवाई की जाएगी।