स्कूलों में न कॉपियां पहुंचीं और न पेपर, परीक्षा कल से


संभल। जिले के करीब 1289 प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक अर्धवार्षिक कल से शुरू होंगी। पहले दिन मौखिक परीक्षा होगी और चार नवंबर से लिखित परीक्षा शुरू होगी। करीब डेढ़ लाख बच्चे शामिल होंगे।

ये परीक्षाएं 10 नवंबर तक चलेंगी। हैरानी की बात यह है कि परीक्षा कैसे होंगी, जब स्कूलों में न कॉपियां पहुंचीं हैं और न ही पेपर बने हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर का कहना है कि परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। दो नवंबर को सुबह में साढ़े नौ बजे से पहली पाली में एक से पांच तक सभी विषयों की मौखिक परीक्षा होगी। जबकि छह होगी। से आठ तक बेसिक क्राफ्ट, कला, कृषि और गृह विज्ञान की परीक्षा होगी। यह साढ़े 11 बजे तक चलेंगी। जबकि छह से आठ में ही द्वितीय पाली दोपहर साढ़े 12 बजे से ढाई बजे तक खेल एवं शारीरिक शिक्षा व स्काउटिंग की परीक्षा होगी।

चार नंबर को पहली पाली में कक्षा दो और तीन में गणित, चार से छह तक हिंदी और सात से आठ तक की कक्षाओं में विज्ञान की परीक्षा होगी और द्वितीय पाली में संस्कृत व उर्दू की परीक्षा होगी। छह नवंबर को बौद्धिक मूल्याकंन परीक्षा होगी। इसके बाद सात नवंबर को कक्षा तीन में हिंदी और चार से आठ तक सामाजिक विज्ञान की परीक्षा
होगी
वहीं दूसरी पाली में सभी कक्षाओं में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। आठ नवंबर को कक्षा दो में हिंदी और तीन में सामाजिक विज्ञान के साथ बाकी सभी कक्षाओं में गणित की परीक्षा होगी। जबकि द्वितीय पाली में कला संगीत की परीक्षा होगी।

इसी तरह दस नंबवर को कक्षा तीन से पांच तक कक्षा की कार्यानुभव व नैतिक शिक्षा और छह में विज्ञान व सात और आठ में हिंदी की परीक्षा होगी। वहीं, द्वितीय पाली में पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा होगी।