जिन विद्यालयों में संख्या कम है, वहां अध्यापकों का समायोजन होगा

 

औरैया। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों का जिले के अंदर समायोजन किया जाएगा। जिन परिषदीय विद्यालयों पर अध्यापकों की संख्या कम है वहां पर अध्यापकों का समायोजन होगा।

जहां पर छात्रों की तुलना में इनकी संख्या अधिक है, उन्हें दूसरे विद्यालयों में समायोजित किया जाएगा। छात्रों के साथ ही शिक्षकों की भी नियुक्ति संबंधी पूरी जानकारी 25 मार्च तक पोर्टल पर अपडेट की जाएगी। जिले में 1265 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इनमें एक लाख दस हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इन्हें शिक्षा देने के लिए साढ़े तीन हजार शिक्षकों की तैनाती है।



इनमें 65 ऐसे विद्यालय हैं जो एक शिक्षक या शिक्षा मित्रों द्वारा संचालित हो रहे हैं। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों का खेल जिले के अंदर समायोजन किया जाएगा ताकि सभी विद्यालयों में शिक्षक-छात्रा अनुपात ठीक किया जा सके। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर दी है।

------------

सभी बीएसए को विवरण देने के निर्देश

परिषद के कुछ विद्यालयों में शिक्षकों की संख्या ज्यादा है तो कुछ जगह पर काफी कम या एकल शिक्षक वाले विद्यालय हैं। एक अप्रैल से शुरू हो रहे सत्र से पहले विभाग शिक्षक छात्र अनुपात को ध्यान में रखते हुए जिले के अंदर शिक्षकों का समायोजन करेगा। इसके तहत सभी बीएसए को निर्देश दिया गया है कि 30 सितंबर 2023 को यू-डायस पर उपलब्ध छात्र संख्या के अनुसार विवरण मानव संपदा पोर्टल अपडेट करें। गर्मी की छुट्टियों में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले संभावित हैं।