दीक्षा एप से पढ़ाने में मऊ चौथे से फिसलकर 18वें पायदान पर पहुंचा


मऊ। जिले के परिषदीय स्कूलों के शिक्षक दीक्षा एप के इस्तेमाल में अरुचि दिखाते आ रहे हैं। दीक्षा एप से पढ़ाने की रिपोर्ट में मऊ चौथे स्थान से फिसल कर 18वें पायदान पर पहुंच गया है। शासन स्तर से मई के प्रथम सप्ताह में पोर्टल पर उपलब्ध रिपोर्ट का जिलेवार विश्लेषण इस बात का खुलासा हुआ है।


आला अधिकारी रैकिंग गिरने की वजह नामांकन प्रक्रिया चलने की वजह बता रहे हैं। जिले में 1208 परिषदीय स्कूलों में लगभग 1.27 लाख बच्चें पढ़ रहे हैं। अध्ययनत बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए लगभग 5000 शिक्षकों की तैनाती की गई है। तकनीक की सहायता से परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए दीक्षा एप पर शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराई गई है। शैक्षिक गुणवत्ता की निगरानी के लिए बहुत से लोगों की तैनाती की गई है। इसके बाद भी तकनीक का उपयोग करने में शिक्षक उदासीन नजर आ रहे हैं। निगरानी में खानापूर्ति नजर आ रही है। शासन स्तर से मई के प्रथम सप्ताह में पोर्टल पर उपलब्ध रिपोर्ट का जिलेवार विश्लेषण में जिले को प्रदेश में 18वीं स्थान मिला है। जबकि अप्रैल में चौथा स्थान मिला था। आंकड़ों में शिक्षकों ने मई के प्रथम सप्ताह में 4101 डिवाइस (मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट आदि) का उपयोग करते हुए कुल 13654 सामग्री से बच्चों को पढ़ाने की कोशिश की है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से विभागीय अधिकारियों के साथ परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों और विद्यार्थियों की प्रोफाइल में विकासखंड और विद्यालय की मैपिंग के निर्देश दिए थे जिससे दीक्षा एप का प्रयोग करने पर डेटा रिपोर्ट में प्रदर्शित हो सके। निगरानी के लिए जिला स्तर पर जिला समन्वयक (प्रशिक्षण), विकासखंड स्तर पर ब्लॉक समन्वयक (गुणवत्ता) को नोडल नामित किया गया था। कई शिक्षकों ने दीक्षा प्रोफाइल में विकासखंड और विद्यालयों की मैपिंग नहीं की है। उनका रिपोर्ट में अनमैप्ड डाटा के रूप में दिखा रहा है।







इनसेट टेबल




मऊ नगर और बड़रांव का रहा प्रदर्शन निराशाजनक



दीक्षा एप के उपयोग में सबसे निराशाजनक मऊ नगर और बड़रांव विकास खंड का है।




ब्लॉक डिवाइस कंटेंट



मऊ नगर 10 डिवाइस 29 कंटेंट



बड़रांव 09 डिवाइस 18 कंटेंट



दोहरीघाट 41 डिवाइस 158 कंटेंट



फतेहपुर मंडाव 43 डिवाइस 112 कंटेंट



घोसी 51 डिवाइस 148 सामग्री



कोपागंज 09 डिवाइस 90 कटेंट



मुहम्मदाबाद गोहना 92 डिवाइस 248 कंटेंट



परदहां 57 डिवाइस 128 सामग्री



रानीपुर 45 डिवाइस 108 सामग्री



रतनपुरा 66 डिवाइस 190 कंटेंट



कोट



डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने की कोशिश चल रही है। दीक्षा एप का अधिक उपयोग के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को गाइडलाइन जारी की गई है।



सीडी यादव



प्रशिक्षण, बेसिक शिक्षा विभाग