बेसिक शिक्षा विभाग: मृतक भाई के शैक्षिक अभिलेखों से युवक पर शिक्षक बनने का आरोप


फर्रुखाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी तरीके से नौकरी करने का एक और मामला सामने आया है। आईजीआरएस के माध्यम से की गई शिकायत में विकास खंड मोहम्मदाबाद क्षेत्र के एक विद्यालय में तैनात शिक्षक पर अपने मृतक भाई के शैक्षिक अभिलेखों से नौकरी करने का आरोप लगाया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी अब गंभीरता से जांच कराए जाने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं।


आईजीआरएस पर की जाने वाली शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के आदेश शासन के हैं। इसके बाद भी जनपद में इसका पालन नहीं हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि तीन अप्रैल 2024 को आईजीआरएस पर शिकायत की गई कि मोहम्मदाबाद विकास खंड क्षेत्र में स्थित प्राथमिक विद्यालय संकिसा बसंतपुर में तैनात शिक्षक के सभी शैक्षिक अभिलेख गलत हैं।





आरोप लगाया कि शिक्षक ने अपने मृतक भाई के शैक्षिक अभिलेख लगाकर नौकरी प्राप्त कर ली है। शिकायतकर्ता ने मामले की गंभीरता से जांच कराए जाने की मांग की थी। शिकायत के बावजूद विभाग अभी तक मामला दबाए बैठा है।




बोले जिम्मेदार

आईजीआरएस पर प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक पर फर्जी शैक्षिक अभिलेखों से नौकरी किए जाने की शिकायत मिली थी। जांच रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को दे दी गई है।

- भारती शाक्य, खंड शिक्षाधिकारी, मोहम्मदाबाद



आईजीआरएस पर फर्जी शैक्षिक अभिलेखों से शिक्षक की नौकरी करने का मामला संज्ञान में है। लोकसभा चुनाव में थोड़ी व्यस्तता है। वह स्वयं इस मामले की गहनता से जांच कराएंगे।


- गौतम प्रसाद, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी