नए सत्र में परिषदीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए ढूंढ़े नहीं मिल रहे बच्चे

 गोंडा, । जिले में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 2610 परिषदीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। इनमें चालू शैक्षिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के एक माह बाद एक मई तक आठ हजार सत्ताइस बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण हुआ है। पोर्टल के मुताबिक छह साल तक के नौ 9733 छात्र-छात्राओं का पंजीकरण हुआ है। स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों को खोजना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। पिछले सत्र के नामांकन के मुताबिक अस्सी हजार से अधिक छात्र कम हो गए हैं। पिछले शैक्षिक सत्र 2023-24 में 3 लाख 56 हजार 984 रही है।



परिषदीय विद्यालयों में कक्षा दो से आठवीं तक कुल दो लाख 72 हजार सात छात्र-छात्राओं का डाटा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड हुआ। नए सत्र के तीस दिन बीतने के बाद अध्यापकों को स्कूलों में बच्चों को प्रवेश कराने को लेकर पसीना बहाने के बाद भी दाखिला बढ़ता नजर नही आता है। लोगों की माने तो कहीं पर शिक्षक कम तो कहीं पर बिना छात्र के विद्यालयों में पठन पाठन किया जा रहा है।


पिछले सत्र के छात्रों के प्रमोट प्रक्रिया में विद्यालयों की ओर से देरी की जा रही है। पिछले वर्ष तीन लाख छप्पन हजार से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत रहे। इनमें से दो लाख बहत्तर हजार के साथ आठ हजार नवीन छात्रों का प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक प्रमोट और नवीन छात्रों का डाटा जल्द अपलोड करने के लिए निर्देश दिए गए हैं

-प्रेम चंद यादव, बीएसए