स्कूलों में कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश

बिजनौर। डीएम उमेश मिश्रा ने कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए स्कूल-कॉलेज के लिए निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने इच्छुक बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था करने को कहा है। प्रधानाचार्य व समितियों से कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को कहा है।



डीएम के अनुसार स्कूल खुलने से पहले हर रोज उन्हें सैनिटाइज किया जाए। विद्यार्थियों को हैंडवाश/सैनिटाइज करने के बाद ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाय। विद्यालय में प्रवेश, आने-जाने के समय व कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। विद्यार्थियों को पंक्तिबद्ध करते समय भी उनके बीच कम से कम छह फीट की दूरी रहे। डीएम के अनुसार विद्यालय में यदि एक से अधिक प्रवेश द्वार हों, तो उनका उपयोग किया जाए। स्टीयरिंग, दरवाजों के हैंडिल, चाबी आदि सैनिटाइज रहें। स्कूली वाहनों को अंदर व बाहर दोनों तरफ से दो बार विसंक्रमित किया जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। सभी शिक्षक, विद्यार्थी व अन्य कर्मचारी अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे।

प्रार्थना सभा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेलों, वार्षिकोत्सव, प्रदर्शनी आदि में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन हो। विद्यार्थियों अभिभावकों को लिखित सहमति के उपरांत ही स्कूल बुलाया जाए। विद्यालय में उपस्थिति के लिए लचीला रुख अपनाया जाए तथा किसी विद्यार्थी को विद्यालय में आने के लिए बाध्य न किया जाए। घर से अध्ययन करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लास की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जोखिम वाले कर्मचारियों को विद्यार्थियों के सीधे संपर्क में न लाया जाए।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇