UPSESSB : सूबे के तीन मंडलों में माध्यमिक विद्यालयों को मिले 99 प्रधानाचार्य


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज ने  प्रधानाचार्य भर्ती परीक्षा-2011 के तीन मंडलों का रिजल्ट बुधवार की देर शाम को जारी किया है। इससे प्रदेश में तीन मंडलों के माध्यमिक विद्यालयों को 99 प्रधानाचार्य मिले हैं। चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक /  उप सचिव नवल किशोर के मुताबिक चित्रकूटधाम को 12  और बस्ती मंडल को 30 प्रधानाचार्य मिले हैं, जबकि फैजाबाद मंडल को 57 प्रधानाचार्य मिले हैं।


परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि मुरादाबाद, गोरखपुर और मेरठ मंडल के अभ्यर्थियों का शीघ्र रिजल्ट घोषित होगा जो तैयार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि चयन बोर्ड ने मार्च 20 21 को विज्ञापन  2011 के  6 मंडलों चित्रकूट, बस्ती ,फैजाबाद, मुरादाबाद, गोरखपुर और मेरठ के इंटरव्यू को निरस्त कर दिया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट  के आदेश पर फिर से इंटरव्यू का रिजल्ट तैयार करके रिजल्ट आज घोषित किया गया।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रदेश में प्रधानाचार्य के 599 पदों के लिए 2011 में विज्ञापन निकाला था। चयन बोर्ड की ओर से इसके लिए साक्षात्कार शुरू हुआ। इस दौरान कुछ अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए 21 दिन पूर्व सूचना न देने का हवाला देते हुए कोर्ट चले गए। कोर्ट के आदेश पर छह मंडलों चित्रकूट, बस्ती, फैजाबाद, मुरादाबाद, गोरखपुर और मेरठ के इंटरव्यू को निरस्त कर दिया।

इसके बाद अन्य अभ्यर्थी साक्षात्कार निरस्त किए जाने के विरोध में कोर्ट चले गए। इस पर कोर्ट के आदेश पर चयन बोर्ड ने आज साक्षात्कार का रिजल्ट तैयार करके चित्रकूट, बस्ती और फैजाबाद (अयोध्या) मंडल का परिणाम जारी कर दिया है। गोरखपुर , मेरठ, मुरादाबाद मंडल का परिणाम जल्द तैयार कर जारी किया जाएगा। शेष मंडलों का परिणाम चयन बोर्ड पहले ही जारी कर चुका है। दस साल में कई अभ्यर्थी हो चुके हैं सेवानिवृत्तप्रयागराज। प्रधानाचार्य भर्ती परीक्षा 2011 के घोषित परिणाम में कई ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वहीं तमाम ऐसे शिक्षक भी हैं जो कुछ महीने तक ही प्रधानाचार्य का पद संभालेंगे। इन अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर समय से परिणाम जारी हुआ होता तो वह कई साल तक प्रधानाचार्य का पद संभालते।

कानपुर मंडल का अभी तक नहीं हुआ है साक्षात्कार प्रयागराज। प्रधानाचार्य भर्ती परीक्षा 2011 में कई मंडलों का अंतिम परिणाम जारी कर दिया गया है। शेष तीन मंडलों का परिणाम भी जल्द आ जाएगा। लेकिन अभी तक कानपुर मंडल का साक्षात्कार नहीं हुआ है। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि चयन बोर्ड प्रधानाचार्य भर्ती परीक्षा 2011 के कानपुर मंडल का साक्षात्कार प्रधानाचार्य भर्ती परीक्षा 2013 के साथ कराएगा। सीआईसी के उप प्रधानाचार्य बने प्रिंसपल जिले के कर्नलगंज इंटर कॉलेज में उप प्रधानाचार्य डॉ. लालजी यादव का भी चयन बुधवार को घोषित परिणाम में प्रधानाचार्य पद पर हुआ है। उनका चयन बांदा जनपद के परमहंस रणछोड़ दास इंटर कॉलेज खपटिहा में हुआ है।  वह जिला विज्ञान क्लब प्रयागराज के कोऑर्डिनेटर हैं। वर्ष 2015 में उन्हें राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की ओर से सर्वश्रेष्ठ विज्ञान शिक्षक का अवार्ड मिला है।

प्रवक्ता 2021  हिंदी के रिजल्ट में संशोधन, 15 नए अभ्यर्थियों का होगा इंटरव्यूउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज के परीक्षा नियंत्रक और उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि 2021 प्रवक्ता के घोषित रिजल्ट को बुधवार को संशोधित किया गया है। इसमें से 15 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं और 15 अभ्यर्थी रिजल्ट से बाहर हो गये हैं। इनके साक्षात्कार 8 जनवरी 2022 को होंगे।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇