परिषदीय विद्यालयों में नहीं हुईं अर्धवार्षिक परीक्षाएं

सुल्तानपुर। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अर्द्घवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका है। शिक्षण सत्र बीतने में मात्र तीन माह का वक्त बचा है। ऐसे में अर्द्घवार्षिक परीक्षा को लेकर शिक्षकों व बच्चों में उहापोह की स्थिति है।


जिले में 2064 परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं। इसमें 1450 प्राथमिक विद्यालय, 343 उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा 271 कंपोजिट विद्यालय (कक्षा एक से आठ तक) शामिल हैं। इन विद्यालयों में लगभग दो लाख 70 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। आमतौर पर इन विद्यालयों में अर्द्घवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन अक्तूबर/नवंबर माह तक हो जाता था लेकिन इस बार परीक्षाओं को लेकर शासन स्तर से कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है।

इस वजह से परिषदीय विद्यालयों में छमाही परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका है। 31 दिसंबर से विद्यालयों में 15 दिवस का शीतकालीन अवकाश घोषित हो गया है, जो 14 जनवरी तक चलेगा। छमाही परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों व शिक्षकों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। बीएसए दीवान सिंह यादव ने बताया कि छमाही परीक्षा के आयोजन के संबंध में अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। शासन के निर्देश का पालन कराया जाएगा।
छमाही परीक्षाओं का आयोजन पिछले साल भी कोरोना की वजह से नहीं हो सका था। इस बार अभी तक परीक्षा के संबंध में कोई दिशा-निर्देश नहीं आने से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। छमाही परीक्षाओं का आयोजन नहीं होने से बच्चों के अधिगम स्तर का आकलन करना मुश्किल काम होगा।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇