7th Pay Commission:- नया साल 2022 केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए लाभकारी होने वाला, नए साल पर केन्द्रीय कर्मचारियों की न्यून्तम सैलरी में होगा बड़ा इजाफा,35,510 रुपए बढ़ जाएगी


नया साल 2022 केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए लाभकारी होने वाला है। 7th Pay Commission के तहत इन कर्मचारियों के सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है। केन्द्र सरकार कर्मचारियों के डीए के साथ ही यात्रा भत्‍ता और फिटमेंट फैक्‍टर (Fitment Factor) बढ़ा सकती है।फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ाने की चर्चाएं की जा रही है, इसे पहले 2016 में बढ़ाया गया था।

 



अगर इसे बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो केन्द्रीय कर्मचारियों के न्‍यूनतम सैलरी में 8,000 रुपए का इजाफा होगा और बेसिक सैलरी 26,000 रुपए होगी। जब फिटमेंट फैक्‍टर को 2016 में बढ़ाया गया तो न्यूनतम मूल वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया था।महंगाई भत्‍ता केन्द्रीय कर्मचारियों को अभी 31 फीसद बेसिक वेतन पर दिया जा रहा है। वहीं कई संस्‍था द्वारा अक्‍टूबर में बढ़ाए गए डीए के बाद एक बार फिर नए साल पर महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इस कारण संभावना जताई जा रही है कि केन्द्रीय कर्मचारियों को इस बार 2 फीसद से तीन फीसद की बढ़ोतरी नए साल पर मिल सकती है। अगर तीन फीसद की बढ़ोतरी दी जाती है तो कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता 34 प्रतिशत के कैलकुलेशन पर दिया जाएगा। यानी सैलरी में 8,840 रुपए का इजाफा होगा।

कर्मचारियों के सैलरी में महंगाई भत्‍ता, हाउस रेंट अलाउंस और फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ाने की उम्‍मीद के साथ ही यात्रा भत्‍ता भी बढ़ाया जा सकता है। नए साल पर इसमें 2 फीसद की बढ़ोत्तरी हो सकती है, अगर दो फीसद यात्रा भत्‍ता बढ़ता है तो कैलकुलेशन के हिसाब से कर्मचारियों को हर महीने 1350 रुपए की बढ़ोत्तरी मिलेगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇