प्रधानाचार्य भर्ती:- साक्षात्कार में बुलाए जाएंगे 4193 अभ्यर्थी, बनेगी मेरिट

 प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में वर्ष 2013 की प्रधानाचार्य भर्ती के लिए साक्षात्कार की तैयारी शुरू कर दी है। एक पद पर सात अभ्यर्थियों को बुलाया जाना है। इस तरह 599 पदों के लिए कुल 4193 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में बुलाया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों की मेरिट तैयार कराकर जल्द बुलावा पत्र भेजा जाएगा। आठ साल से रुकी यह भर्ती अब शुरू हुई है। ऐसे में आवेदन करने वाले कई शिक्षक इन आठ वर्षों में सेवानिवृत्त हो चुके हैं। 





आवेदन करने वाले उन शिक्षकों को कोर्ट के आदेश से साक्षात्कार में नहीं बुलाया जाएगा जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या जनवरी-2022 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इस भर्ती के लिए करीब 25 हजार आवेदन आए थे। अब इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू करते हुए चयन बोर्ड ने आवेदन पत्रों को टाइप कराकर वेबसाइट पर अपलोड कर अभ्यर्थियों से विवरण का सत्यापन करने और त्रुटियों को साक्ष्य के साथ सुधारने को कहा है।



 इसके लिए अभ्यर्थियों को आठ जनवरी तक का समय दिया गया है। इधर, सेवानिवृत्त हो चुके अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों की छंटनी भी चयन बोर्ड करा रहा है कि ताकि साक्षात्कार में सेवारत को ही बुलाया जाए। इससे पद भी खराब नहीं होंगे। आवेदन पत्रों की छंटनी के बाद मेरिट के आधार पर साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। एक पद पर जिन सात अभ्यर्थियों को बुलाया जाना है, उसमें दो वरिष्ठ शिक्षक उसी विद्यालय के होंगे, जहां के लिए पद अधियाचित हुआ है। इसके अलावा पांच अन्य अभ्यर्थी होंगे। इस भर्ती को जल्दी कराने के लिए कुछ अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी, ऐसे में चयन बोर्ड ने हाई कोर्ट में जवाब दाखिल किया हुआ है कि 31 जनवरी तक साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇