बीएसए के निरीक्षण में गायब मिले शिक्षक, चार का वेतन रोका

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet



ज्ञानपुर (भदोही) : जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने मंगलवार को अभोली व सुरियावां ब्लाक के 12 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। एक विद्यालय में बगैर अवकाश लिए गायब मिले दो शिक्षकों के वेतन रोकने की कार्रवाई की। शिक्षकों को आनलाइन कक्षा व मोहल्ला क्लास के जरिए बच्चों को शैक्षिक सपोर्ट देने का निर्देश दिया। प्राथमिक विद्यालय कुसौड़ा की व्यवस्था की सराहना भी की। निरीक्षण से शिक्षकों में खलबली मची रही।

अंग्रेजी माध्यम कंपोजिट विद्यालय नागमलपुर में पहुंचे बीएसए ने शौचालय में पानी न होने पर नाराजगी जताई। पेयजल वाले स्थान पर जलजमाव देख वह विफर पड़े। कहा विद्यालय में सफाई का पूरी तरह से इंतजाम किया जाए। शौचालय में पानी के लिए प्रधानाध्यापक को एक सप्ताह में रनिग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। कहा कि इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। प्राथमिक विद्यालय खरगपुर, सुरियावां में पहुंचने पर दो शिक्षक बगैर अवकाश लिए अनुपस्थित मिले। दोनों शिक्षकों के अनुपस्थित दिवस का वेतन रोकने की कार्रवाई की। प्राथमिक विद्यालय महजूदा में मूलभूत सुविधाओं और वहां चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी ली। अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय कुसौड़ा का भौतिक परिवेश अच्छा मिला। विद्यालय मिशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर पर संतृप्त पाया गया। बीएसए ने प्रधानाध्यापक व सभी शिक्षकों की सराहना की। कहा कि विद्यालय में इसी तरह की व्यवस्था लगातार बनी रहे। वहीं सभी शिक्षकों को मोहल्ला क्लास संचालित करने और फोटोग्राफ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। अभी बच्चे विद्यालय नहीं पहुंच रहे हैं लेकिन शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। इसमें लापरवाही न बरती जाए। सभी शिक्षक विद्यालय पहुंचें और बच्चों के लिए आनलाइन कक्षाएं चलाएं। जब तक स्कूल न खुले यह व्यवस्था अनवरत जारी रखें।