जनपद के 200 स्कूलों में स्थापित होंगें किचिन गार्डन

 

मैनपुरी। जिले के 200 परिषदीय स्कूलों में किचन गार्डन स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए 10 लाख रुपये की धनराशि भेजी गई है। गार्डन में उगने वाली सब्जियों से बच्चों के मिलने वाले एमडीएम का स्वाद बदलेगा।



बच्चों को पौष्टिक भोजन मिलेगा। बीएसए के निर्देश के बाद किचिन गार्डन की तैयारियां तेज कर दी गई है। बेसिक शिक्षा विभाग बेसिक को पौष्टिक आहार देने की तैयारी में जुट गया है।

प्रथम चरण में 200 स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें पांच पांच हजार रुपये की धनराशि भेजी गई इस धनराशि से स्कूलों में किचिन गार्डन की स्थापना कराई जाएगी किचिन गार्डन में बच्चों के माध्यान्ह भोजन के लिए पौष्टिक सब्जियां उगाई जाएंगी।

इन सब्जियां को बच्चों को मिलने वाले मध्यान्ह भोजन में प्रयोग किया जाएगा। शासन से जिले के लिए 10 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की गई है। 

प्रधानाध्यापक और रसोइयों पर होगी देखभाल की जिम्मेदारी

किचिन गार्डन की देखरेख की जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधानाध्यापक के साथ रसोइयों को दी गई है। किचिन गार्डन तैयार होने के बाद उसको नियमित देखभाल की जाएगी। संबंधित स्कूलों में सबमविल से सब्जयों में पानी लगाया जाएगा। समय-समय पर मौसमी सब्जियों को उगाया जाएगा। 

किचिन गार्डन के लिए 200 स्कूलों में धनराशि भेज दी गई ॐ प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे शीघ्र किनिन करें जिससे कि बच्चों को शीघ्र पोषण युक्त सब्जियों का लाभ मिल सके। 

-कमल सिंह, बीएसए

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇