यूपी के स्कूलों को लेकर शासन का नया आदेश जारी, जाने क्या बोले मुख्य सचिव


स्वतंत्रता दिवस को लेकर शासन ने यूपी के स्कूलों को लेकर आदेश जारी किया है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा है कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम अभियान के दौरान विद्यालयों में प्रार्थना सभा के बाद झंडा गीत ‘विजयी विश्व तिरंगा प्यारा’ का गायन कराया जाए। विद्यार्थियों के बीच स्लोगन लेखन, पेंटिंग, निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाए। 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाना है, इसमें 13 से 15 अगस्त तक सभी घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे।



उन्होंने कहा कि संस्कृति मंत्रालय केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया ‘हर घर तिरंगा’ ऑडियो-वीडियो गीत का प्रचार-प्रसार किया जाए। तिरंगा सभी पोस्ट ऑफिस व ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसे अमेजन, फिल्पकार्ट, इंडिया मार्ट आदि से खरीदा जा सकता है। उन्होंने बुधवार को मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में घरों, सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों और संस्थानों में तीन दिन तक तिरंगा फहराया जाएगा। सभी सरकारी वेबसाइट के होमपेज पर, प्रदेश की हर एक वेबसाइट और प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के होमपेज पर 22 जुलाई से तिरंगा लगाए।


उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 जुलाई से 18 से अधिक उम्र के पात्र व्यक्तियों को मुफ्त ‘प्रिकॉशन डोज’ लगाई जा रही है। यह कार्यक्रम 30 सितंबर तक चलेगा। इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार कर शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को डोज लगवाई जाए। दूसरी डोज और प्रिकॉशन डोज के बीच छह माह (26 सप्ताह) का अंतर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘हर घर जल’ योजना में चल रहे कामों की नियमित समीक्षा करते हुए गुणवत्ता के साथ पूरा कराया जाए।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇