बेसिक शिक्षकों के तबादलों के लिए NIC बना रहा पोर्टल, ऐसे लिए जायेंगे ऑनलाइन आवेदन


परिषदीय शिक्षकों के तबादलों के लिए NIC बना रहा पोर्टल, ऐसे लिए जायेंगे आवेदन



लखनऊ:- बेसिक शिक्षा परिषद के साढ़े चार लाख से अधिक शिक्षकों का स्थानांतरण करने के लिए आनलाइन पोर्टल तैयार किया जाएगा । शिक्षकों को मानव संपदा की आइडी से स्थानांतरण पोर्टल पर लागइन करना होगा । इससे साफ्टवेयर मानव संपदा पोर्टल पर संबंधित शिक्षक का ब्येरा बिना मानवीय हस्तक्षेप के हासिल कर लेगा । इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को पत्र भेजा है । Nic भी तैयारी में जुट गया है बहुत ही जल्द सॉफ्टवेयर डिज़ाइन कर शिक्षकों से आवेदन लिए जायेंगे.


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने एनआइसी को भेजे पत्र में लिखा है कि जिले के अंदर एक से दूसरे जिले और पारस्परिक स्थानांतरण के लिए आवेदन करने वालों को मानव संपदा पोर्टल की लागइन आइडी से ही स्थानांतरण पोर्टल पर लागइन किया जाना है । इसके लिए दोनों अलग – अलग टीमें समन्वय बनाकर तैयारी करें , ताकि हर शिक्षक का विवरण स्थानांतरण पोर्टल पर आवेदन करने पर प्रदर्शित हो सके । आवेदन करने वाला वही सूचन अलग से अंकित करेगा जो मानव संपद पोर्टल पर नहीं है।



महानिदेशक ने बताया कि अंतर जिला तबादलों में वे शिक्षक हो पोर्टल पर आवेदन करेंगे जो तय अर्हता रखते हों । इसके लिए शासनादेश जारी होगा और उसी के अनुसार तबादले किए जाएंगे । जिलों में विद्यालय आवंटन की कार्यवाही एनआइसी पोर्टल से ही कराई जाएगी । इसमें छात्र – शिक्षक अनुपात आदि का ध्यान रखा जाएगा । शिक्षकों का डाटा इस बार एपीआई यानी एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंट्राफेस यानी दो पोर्टल को कनेक्ट करके मिलेगा । यह भी कहा गया है कि पोर्टल का सिक्वेरिटी आडिट आदि भी पूरा करा लें ।

शिक्षकों का पारस्परिक तबादला दो चरणों में पूरा होगा
शिक्षकों का पारस्परिक तबादला दो चरणों में पूरा होगा । इसमें यदि कोई शिक्षक तबादला चहता है तो उसे पटल पर लागइन करके रजिस्टर कराना होगा , उसके संबंध में कैडर , वर्तमान विद्यालय , विकासखंड व जिला प्रदर्शित होग । हर आवेदक को कम से कम एक और अधिकतम पांच चयन करना होगा , ताकि उसे संबंधित विकासखंड व जिले में भेजा जा सके ।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇