स्कूल में बच्चों से साफ करा रहे बर्तन , वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल


स्कूल में बच्चों से साफ करा रहे बर्तन

52 स्कूलों के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले नौ शिक्षक

प्रयागराज। खंड शिक्षाधिकारियों और जिला समन्वयकों ने बुधवार को विकास खंड प्रतापपुर, करछना व कौंधियारा के कुल 52 परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान नौ (तीन सहायक अध्यापक एवं छह शिक्षामित्र) अनुपस्थित मिले। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने अनुपस्थित शिक्षकों-शिक्षामित्रों का एक दिन का वेतन व मानदेय काटने का आदेश दिया है।


33 बिंदुओं पर निरीक्षण किस-किस का दें जवाब

प्रयागराज। परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण के दौरान 33 बिंदुओं पर जांच की जा रही है। शिक्षक इसी बात से परेशान हैं कि किस-किस प्रश्न का जवाब दें। हालांकि निरीक्षण में नि:शुल्क किताब के बारे में कोई पूछताछ नहीं हो रही। जिले में पुस्तक वितरण की शुरुआत तो हो चुकी है लेकिन अधिकांश स्कूलों तक किताबें नहीं पहुंच सकी हैं।

फाफामऊ, हिन्दुस्तान संवाद। सोरांव विकास खंड के मोरहू गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय की रसोइया काम छोड़कर चली गई है। आरोप है कि स्कूल की प्रधानाचार्या ने बच्चों को डरा धमका कर उनसे एमडीएम का खाना बनवाया और बर्तन साफ कराया। छात्रों के परिजनों ने उपजिलाधिकारी सोरांव और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को शिकायत पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने बच्चों से बर्तन साफ करने का वीडियो भी वायरल किया है। हालांकि हिन्दुस्तान ऐसे किसी वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय मोरहू के प्रधानाचार्य के खिलाफ छात्रों के परिजन उपजिलाधिकारी सोरांव को शिकायत पत्र दिया। आरोप लगाया कि प्रधानाचार्या ने रसोइया को पखवाड़ाभर पहले निकाल दिया। अब छात्रों को डरा-धमका कर उनसे मिड-डे-मील का खाना बनवा रहीं हैं। बच्चों से स्कूल की सफाई के अलावा बर्तन भी साफ कराया जा रहा है। स्कूल में छात्र के बर्तन धोने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇