छात्रा से दुर्व्यवहार में शिक्षक पर बर्खास्तगी की तलवार

सुल्तानपुर| प्रतापपुर कर्मचा क्षेत्र के एक शिक्षक पर बर्खास्तगी की तलवार लटक गई है। शिक्षक को अपनी छात्रा से दुर्व्यवहार करने के मामले में निलंबित किया गया था। जांच में यह तथ्य सामने आया कि शिक्षक ने गुरु शिष्य के पवित्र रिश्ते को कलंकित करने का कृत्य किया था। बीएसए ने बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से निलंबित शिक्षक की सेवा समाप्ति की अनुमति मांगी है।






प्रतापपुर कमेचा के एक परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापक ने कक्षा चार की छात्रा के साथ दुर्व्यवहार किया था। साथ ही शिकायत नहीं करने का दबाव बनाया। इसकी वजह से छात्रा विद्यालय पढ़ने नहीं जाती थी। परिवारीजनों के पूछने पर उसने पूरा प्रकारण बताया था। मामला उजागर होने के बाद अभिभावकों ने उच्चाधिकारियों से





शिकायत दर्ज कराई 26 अक्तूबर 2021 को अध्यापक को निलंबित कर दिया गया था। जांच के लिए दो खंड शिक्षाधिकारियों की टीम गठित की गई थी।


 


टीम की ओर से की गई जांच में स्पष्ट हुआ कि आरोपी अध्यापक ने छात्रा के साथ दुर्व्यवहार किया। शिकायत नहीं करने के लिए दबाव बनाया और जांच कार्य में सहयोग नहीं किया निलंबित अध्यापक ने कर्मचारी आचरण नियमावली के विरुद्ध कार्य करते हुए गुरु-शिष्य परंपरा के पवित्र रिश्ते को कलंकित किया। बीएसए दीपिका चतुर्वेदी अध्यापक की सेवा ने समाप्त करने की अनुमति सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मांगी है। अनुमति मिलने के बाद शिक्षक को बर्खास्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇