सरकारी कर्मचारियों को CM योगी का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता- राहत 3% बढ़ा, साथ ही एरियर भी मिलेगा, पढ़ें विस्तार से


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) 3 परसेंट बढ़ाकर 34 परसेंट करने का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी ट्वीट में बताया गया है कि यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से ही प्रभावी होगी यानी वेतन और पेंशन दोनों में बैक डेट से छह महीने का एरियर भी मिलेगा। योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार की इस घोषणा का लाभ यूपी के 16 लाख सरकारी कर्मचारी, शिक्षक वगैरह और 11.52 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।



सीएम योगी ने प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के व्यापक हित का ध्यान रखते हुए जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर 31% के स्थान पर 34% करने का फैसला लिया है। महंगाई भत्ता का लाभ मौजूदा सरकारी कर्मचारियों को मिलता है जबकि रिटायर्ड कर्मचारियों यानी पेंशनर्स को महंगाई राहत का लाभ मिलता है। यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 1 जनवरी, 2022 के प्रभाव से बढ़ाया गया है इसलिए सबको एरियर भी मिलेगा। आदेश के हिसाब से जनवरी से जून कुल छह महीने का एरियर जुलाई की बढ़ी सैलरी और पेंशन के साथ अगस्त मे आएगा।


जनवरी में सहकारी गन्ना समितियों के कर्मचारियों का बढ़ाया था भत्ता

यूपी सरकार ने इसी साल जनवरी में राज्य की सहकारी गन्ना समितियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की थी। गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर.भूसरेड्डी ने बताया था कि सहकारी गन्ना समितियों के कार्मिकों की ओर से राज्य सरकार से महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की लगातार मांग की जा रही थी। कार्मिकों की इसी मांग का संज्ञान लेते हुए निर्णय लिया गया कि जिन सहकारी गन्ना समितियों में सातवां वेतनमान अनुमन्य किया जा चुका है उनके कार्मिकों को महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई किस्त की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇