शिक्षक भर्ती : एलटी ग्रेड और प्रवक्ता के चयनितों को जल्द मिलेगी नियुक्ति


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 की द्वितीय सूची में चयनित अभ्यर्थियों और प्रवक्ता-2020 के चयनित अभ्यर्थियों को जल्द ही नियुक्ति मिलेगी। चयनित अभ्यर्थियों का डाटा एनआईसी में फीड कर दिया गया है। विद्यालय आवंटन के लिए इसी माह पोर्टल खुलने की उम्मीद है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 के तहत 15 विषयों में शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था।

अंतिम चयन परिणाम जारी होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अभिलेख सत्यापन के लिए बुलाया था। कई अभ्यर्थी सत्यापन की प्रक्रिया में शामिल नहीं हुए। इसके लिए आयोग ने नए चयनित अभ्यर्थियों की द्वितीय सूची जारी की। इनकी संख्या 70 के आसपास है।

इसके अलावा सभी विषयों में एसटी श्रेणी के लिए आरक्षित पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी अब तक अटकी हुई है। दरअसल, इन अभ्यर्थियों की जातियों का सत्यापन इनके गृहजनपद के जिलाधिकारी से कराया गया और इसमें साल भर से अधिक समय लगा। इसके अलावा राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के 1470 पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी होने के बाद चयनितों को नियुक्ति का इंतजार है।उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से इन सभी चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की संस्तुति काफी पहले ही माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जा चुकी है। दो दिन पहले प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान के नेतृत्व में अभ्यर्थियों का एक प्रतिनिधिमंडल माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, लखनऊ गया था। मोर्चा अध्यक्ष के अनुसार वहां अफसरों ने बताया कि डाटा एनआईसी को भेज दिया गया है और यह फीड भी हो चुका है।


नियुक्ति के लिए पोर्टल जल्द खुलेगा। पोर्टल खुलने पर अभ्यर्थियों को विद्यालय के विकल्प भरने होंगे और इसके बाद उन्हें विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। प्रतियोगी मोर्चा के प्रतिनिधियों ने निदेशालय के अफसरों से मांग की है कि पोर्टल 20 सितंबर तक खोल दिया जाएगा, ताकि अक्तूबर के पहले सप्ताह तक नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇